Connect with us

TRENDING

केंद्र ने NSC और डाकघर जमाओं पर बढ़ाई ब्याज दरें, PPF में कोई बदलाव नहीं

Published

on


सरकार ने डाकघर जमा पर बढ़ाई ब्याज दरें

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने डाकघर में पैसे जमा कराने वालों को नए साल का तोहफा दिया है. डाकघर में पैसे जमा कराने पर अब पहले से अधिक ब्याज दर मिलेगा. सरकार ने इसके साथ ही एनएससी और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना सहित लघु बचत जमा योजनाओं पर भी ब्याज दरें बढ़ाई हैं. इन योजनाओं के ब्याज दरों में अब 1.1 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है. यह बढ़ोतरी एक जनवरी से लागू होगी. सरकार की यह वृद्धि हाल में ब्याज दरों में हुई बढ़ोतरी के अनुरूप है. हालांकि, सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) और बालिका बचत योजना ‘सुकन्या समृद्धि’ की ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) पर एक जनवरी से सात फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. अभी यह 6.8 फीसदी है. इसी तरह, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में मौजूदा 7.6 प्रतिशत के मुकाबले आठ प्रतिशत ब्याज मिलेगा.

एक से पांच साल की अवधि की डाकघर सावधि जमा योजना पर ब्याज दरें 1.1 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगी. मासिक आय योजना में भी 6.7 प्रतिशत की जगह अब 7.1 प्रतिशत ब्याज मिलेगा.

Featured Video Of The Day

Video: ऋषभ पंत कार हादसे में किस कदर हुए चोटिल



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

TRENDING

दिल्ली में स्कूटर सवार को कार ने टक्कर मार 350 मीटर तक घसीटा, एक की मौत

Published

on

By


दिल्ली में हिंट एंड रन का एक और मामला

नई दिल्ली:

दिल्ली में हिंट एंड रन का एक और मामला सामने आया है. शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी के केशव पुरम इलाके में कथित तौर पर एक कार ने एक स्कूटर में टक्कर मार दी. जिसके बाद स्कूटर सवार को लगभग 350 मीटर तक घसीटा. केशव पुरम पुलिस स्टेशन में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, टक्कर इतनी जोरदार थी कि स्कूटर सवार अपने दोपहिया वाहन से उछलकर कार पर जा गिरा, जबकि स्कूटर पर  पीछे बैठे व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई.

यह भी पढ़ें

पुलिस ने बताया कि इसके बाद स्कूटर सवार को कथित तौर पर 350 मीटर तक घसीटा गया. इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जबकि घायल शख्स को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया गया. पुलिस ने आगे बताया कि स्कूटी पर दो लोग सवार थे, लेकिन दर्दनाक हादसे में एक की मौत हो गई, जबकि दूसरा अस्पताल में भर्ती है. नए साल की रात कंझावला में भी स्कूटर सवार 20 वर्षीय अंजलि सिंह को कथित तौर पर एक कार से टक्कर मार दी गई थी.

टक्कर मारने के बाद कई किलोमीटर तक घसीटा गया और आखिर में लड़की की मौत हो गई. ताजा मामला गुरुवार-शुक्रवार की रात का है, जब एक कार ने स्कूटी को पहले टक्कर मारी. इस हादसे में स्कूटी सवार 2 लोगों में से एक सड़क पर गिर गया. वहीं, दूसरा का सिर कार की विंडशील्ड और बोनट के बीच फंस गया. इसके बाद कार सवार उस शख्स को लेकर 350 मीटर तक घसीटते रहा. पुलिस ने इस मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. 

ये भी पढ़ें : हरियाणा : भिवानी में सरकारी टीचर-पत्नी और बेटी के शव एक कमरे में मिलने से इलाके में फैली दहशत

ये भी पढ़ें : VIDEO : नोएडा में रैश ड्राइविंग करने के आरोप में कॉलेज के चार स्टूडेंट गिरफ्तार

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Featured Video Of The Day

BBC डॉक्‍यूमेंट्री विवाद : मुंबई में BJYM ने पुलिस के आश्‍वासन के बाद खत्‍म किया आंदोलन 



Source link

Continue Reading

TRENDING

लखीमपुर खीरी में बड़ा हादसा: सड़क पर जमा भीड़ पर चढ़ा दिया ट्रक, तीन की मौके पर मौत, 10 से ज्यादा जख्मी

Published

on

By



यूपी के लखीमपुर खीरी में शनिवार की देर शाम बड़ा हादसा हो गया। हादसे के बाद सड़क पर जमा हुई भीड़ के ऊपर ट्रक चढ़ा दिया। जिससे तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 10 लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए।



Source link

Continue Reading

TRENDING

येरूशलम में फिर हुआ हमला, 2 लोग घायल, पुलिस ने 13 वर्षीय हमलावर को किया गिरफ्तार

Published

on

By


Image Source : AP
येरूशलम में फिर हुआ हमला

इजरायल की राजधानी येरूशलम फिलस्तीनी हमलावरों के द्वारा हमले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। शनिवार को एक फलस्तीनी किशोर हमलावर ने गोलीबारी की, जिसमें कम से कम दो लोग घायल हुआ हैं। इससे एक दिन पहले ही एक यहूदी मंदिर के बाहर एक अन्य हमलावर ने सात लोगों को मार डाला था। बताया जा रहा है कि साल 2008 के बाद से शहर में यह सबसे घातक हमला था। यह घटना ऐसे समय हुई है जब एक दिन बाद ही अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन येरूशलम क्षेत्र का दौरा करने वाले हैं।

हमले में घायल हुए पिता और पुत्र 

शनिवार को हुए इस हमले के बारे में बताते हुए अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी येरूशलम के सिलवान इलाके में आज यह गोलीबारी हुई जिसमें 47 वर्षीय एक व्यक्ति और 23 वर्षीय उसका पुत्र घायल हो गया। उन्होंने बताया कि दोनों पूरी तरह होश में हैं और उनकी स्थिति थोड़ी गंभीर है। पुलिस ने कहा कि उन्होंने जवाबी कार्रवाई कर 13 वर्षीय हमलावर को हिरासत में ले लिया और उसे घायल दशा में अस्पताल ले जाया गया। हमलावर की स्थिति के बारे में कुछ नहीं बताया गया है। 

शुक्रवार को गोलीबारी में हुई थी 7 लोगों की मौत 

वहीं इससे पहले 27 जनवरी शुक्रवार की रात येरूशलम के एक यहूदी मंदिर में एक फिलिस्तीनी युवक ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। इस हमले में 7 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 10 लोग ज़ख्मी हो गए। जिसके बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए इज़रायली पुलिस ने फायरिंग करने वाले युवक को मार गिराया। इस घटनाकांड के बाद गाजा में फलस्तीनी लोगों ने इस हमले का जश्न मनाया। माना जा रहा है कि इस गोलीकांड के बाद इजरायल की सरकार बड़ी कार्रवाई कर सकती है। वहीं इससे पहले 26 जनवरी को वेस्ट बैंक के एक रिफ़्यूज़ी कैंप पर इज़रायली सुरक्षाबलों ने छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान हुई झड़पों में 9 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई थी। इस हमले के बाद येरूशलम में इजरायल की सेना ने सुरक्षा बेहद ही सख्त कर दी है। सेना ने घटना स्थल पर जांच शुरू कर दी है।

 

ये भी पढ़ें – 

इजरायल और फ़िलिस्तीन के बीच बढ़ी तकरार, बेहद नाजुक हो चुकी है स्थिति, फोटो में देखें गोलीबारी के बाद यरूशलेम के हालात

राष्ट्रपति भवन के अमृत गार्डन की Inside Photos, 31 जनवरी से आम जनता के लिए खुल जाएगा उद्यान

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन





Source link

Continue Reading