Connect with us

Sports

कब से हो सकता है IPL और WIPL का आगाज? दोनों लीग्स में इस वजह से होगा एक हफ्ते का अंतर

Published

on

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sports

IND vs NZ: इकाना क्रिकेट स्टेडियम के क्यूरेटर की हुई छुट्टी, पिच को लेकर हुई किरकिरी के बाद BCCI ने उठाया सख्त कदम

Published

on

By



India vs New Zealand 2nd T20I Pitch: लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम की पिच को लेकर काफी किरकिरी हो रही है। भारतीय कप्तान से लेकर क्रिकेट एक्सपर्ट तक ने पिच को लेकर नाखुशी जाहिर की।



Source link

Continue Reading

Sports

BCCI ने किया ऐलान, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर करेंगे वर्ल्ड कप जीतने वाली शेरनियों का सम्मान

Published

on

By


Image Source : BCCI
Under 19 women world cup

Women Under-19 T20 World Cup: भारत की महिला अंडर 19 टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया है। फाइनल मुकाबले में शेफाली वर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप का यह पहला संस्करण था और शेफाली वर्मा की युवा ब्रिगेड या फिर कहें युवा शेरनियों ने अपनी दहाड़ से पूरी दुनिया को हिला दिया है। अब बीसीसीआई इस युवा टीम को सम्मानित करने की तैयारी कर रही है।

तेंदुलकर करेंगे युवा टीम का सम्मान

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर पहला आईसीसी अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप जीतने वाली भारत की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम को बुधवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सम्मानित करेंगे। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने ट्वीट किया, ‘‘बेहद खुशी के साथ मैं यह साझा कर रहा हूं कि भारत रत्न सचिन तेंदुलकर और बीसीसीआई के पदाधिकारी भारत की विजेता अंडर-19 टीम को एक फरवरी को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम साढ़े छह बजे सम्मानित करेंगे।’’ 

जय शाह ने किया ट्वीट

उन्होंने कहा, ‘‘युवा क्रिकेटरों ने भारत को गौरवांवित किया है और हम उनकी उपलब्धियों को सम्मान देंगे।’’ शेफाली वर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के पोटचेफस्ट्रूम में फाइनल में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर पहले आईसीसी अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप का खिताब जीता। महिला क्रिकेट में यह भारत का पहला आईसीसी खिताब भी है। विजेता टीम दक्षिण अफ्रीका से मंगलवार को मुंबई पहुंचेगी और फिर सम्मान समारोह के लिए बुधवार को अहमदाबाद जाएगी। सम्मान समारोह का आयोजन भारत और न्यूजीलैंड की पुरुष टीमों के बीच तीसरे और निर्णायक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के इतर किया जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

Sports

Ind vs Wi Women T20 Highlights: दीप्ति शर्मा की फिरकी का चला जादू, भारतीय महिला टीम ने वेस्टइंडीज को 37 गेंद रहते रौंदा

Published

on

By


ईस्ट लंदन (दक्षिण अफ्रीका): दीप्ति शर्मा और राजेश्वरी गायकवाड़ की शानदार फिरकी गेंदबाजी से भारत ने तीन देशों की टी20 सीरीज के ग्रुप चरण के आखिरी मुकाबले में वेस्टइंडीज को 8 विकेट से शिकस्त दी। टीम इंडिया को यह जीत 37 गेंद बाकी रहते ही मिल गई। दीप्ति ने चार ओवर में दो मेडन के साथ 11 रन देकर तीन विकेट चटकाये जबकि राजेश्वरी ने चार ओवर में नौ रन देकर एक सफलता हासिल की। पूजा वस्त्राकर ने चार ओवर में 19 रन देकर दो विकेट लिये। भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें पहले ही दो फरवरी को खेले जाने वाले फाइनल का टिकट पक्का कर चुकी हैं।

94 रन ही बना सकी वेस्टइंडीज टीम

वेस्टइंडीज की कप्तान हेली मैथ्यूज ने पारी का आगाज करते हुए 34 रन बनाये लेकिन उनकी टीम छह विकेट पर महज 94 रन ही बना सकी। भारत ने 13.5 ओवर में दो विकेट गंवा कर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स ने 39 गेंद में नाबाद 42 रन बनाये जबकि कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 23 गेंद में नाबाद 32 रन की आतिशी पारी खेली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 54 रन की अटूट साझेदारी की।

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने हरमनप्रीत के टॉस जीतकर गेंदबाजी करने के फैसले किया। रेणुका सिंह और शिखा पांडे से शुरुआती तीन ओवर गेंदबाजी कराने के बाद कप्तान ने गेंद दीप्ति को सौंपी और उन्होंने चौथे ओवर में बिना कोई रन दिये लगातार दो गेंद पर रशादा विलियम्स (आठ) और शमैन कैम्पबेल (शून्य) के विकेट चटकाकर कप्तान के भरोसे को बरकरार रखा। मैथ्यूज ने पांचवें ओवर में शिखा के खिलाफ दो और छठे ओवर में दीप्ति के खिलाफ एक चौका जड़ा, जिससे पावर प्ले में वेस्टइंडीज का स्कोर दो विकेट पर 31 रन था।

बीच के ओवर्स में कसा शिकंजा

सातवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आयी राजेश्वरी गायकवाड़ ने मेडन डाल कर दबाव बढ़ाने के बाद नौवें ओवर में जेनाबा जोशेफ (3) को पगबाधा किया। कम हुई रन गति को बढ़ाने के लिए मैथ्यूज ने 11वें ओवर में रेणुका के खिलाफ चौका लगाया लेकिन अगले ओवर में पूजा वस्त्राकर ने विकेटकीपर यास्तिका भाटिया के हाथों कैच कराकर उनकी 34 गेंद की पारी को खत्म किया। वेस्टइंडीज की टीम 12वें से 15वें ओवर के बीच सिर्फ पांच रन बना सकी।

जायडा जेम्स ने 16वें ओवर में शिखा के खिलाफ पारी का पहला और 18वें ओवर में दीप्ति के खिलाफ दूसरा छक्का लगाया। दीप्ति ने इससे पहले इसी ओवर में शबिका गजनबी (12) को स्टंप कराया। जायदा और आलिया ऑलेन ने आखिरी ओवर में नौ रन बटोर कर स्कोर को 90 के पार पहुंचाया। पूजा ने हालांकि आखिरी गेंद पर ऑलेन को आउट कर अपनी दूसरी सफलता हासिल की।

नहीं चला स्मृति का बल्ला

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को दूसरे ओवर में स्मृति मंधाना (5) के आउट होने से झटका लगा लेकिन दूसरे छोर से जेमिमा ने जेनेलिया के खिलाफ दो चौके जड़ दबाव को हावी नहीं होने दिया। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आयी हरलीन देओल (13) ने शमिला कॉनेल के खिलाफ चौका जड़ा। पावरप्ले में भारत का स्कोर एक विकेट पर 36 रन था लेकिन आठवें ओवर में मैथ्यूज की गेंद पर हरलीन मिड ऑफ में गजनबी को कैच थमा बैठी।

हरमनप्रीत ने क्रीज पर कदम रखते ही चौका जड़ दिया। उन्होंने और जेमिमा ने 11वें ओवर में ऑलेन के खिलाफ दो चौके लगाये। भारतीय कप्तान ने 13वें ओवर में जायडा की लगातार गेंदों को सीमा रेखा के पार भेज टीम की जीत पक्की कर दी। हरमनप्रीत ने 23 गेंद की नाबाद पारी में चार जबकि जेमिमाह ने 39 गेंद की नाबाद पारी में पांच चौके लगाये।

Ind vs Nz 2nd T20I Highlights: टीम इंडिया ने जैसे-तैसे हासिल की जीत, 100 रन बनाने के लिए बल्लेबाजों को बेलने पड़े पापड़न्‍यूजीलैंड को धूल चटाने के बाद CM योगी से मिलने पहुंचे धाकड़ भारतीय क्रिकेटर Surya Kumar Yadav, देखिए चेहरे की मुस्‍कान



Source link

Continue Reading