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एमेजॉन, फ्लिपकार्ट मुख्यालय में मेगा सेल की तैयारी

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ई-कॉमर्स रिटेलरों को इस त्योहारी सीजन में 11.8 अरब डॉलर की बिक्री की उम्मीद
पीरजादा अबरार /  September 22, 2022






त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही ई-कॉमर्स कंपनियां एमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मीशो और मिंत्रा के ऑनलाइन मंच 23 सितंबर की आधी रात को ग्राहकों के लिए धमाकेदार पेशकश करने वाले हैं। इन ई-कॉमर्स कंपनियों की विशेष पेशकश और छूट का फायदा उठाने के लिए लाखों खरीदार ऑनलाइन खरीदारी करेंगे। ये ई-कॉमर्स कंपनियां तीन वर्षों में पहली बार बिना किसी प्रतिबंध के इस सप्ताहांत सबसे बड़े त्योहारी बिक्री कार्यक्रम की शुरुआत करने वाली हैं।

ऐसा पहली बार है जब विभिन्न ई-कॉमर्स कंपनियों के कर्मचारियों ने दफ्तर में वापसी की है या फिर वे इस तरह के कार्यक्रमों में सहयोग करने के लिए घर-दफ्तर से पूरे उत्साह के साथ काम कर रहे हैं।

एमेजॉन इंडिया का मुख्यालय बेंगलूरु के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में है जहां अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी के कर्मचारियों ने ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ (जीआईएफ) की शुरुआत करने के लिए ‘वॉर रूम’ जैसा माहौल बनाया है। यह वॉर रूम स्वादिष्ट भोजन, स्नैक्स, एनर्जी ड्रिंक, चाय, कॉफी और बीन बैग से लैस हैं ताकि कर्मचारियों को खाने-पीने की कोई दिक्कत न हो और वे इस वक्त जमकर काम करें और सहयोग करें।

इस दफ्तर में सुंदर लाइटों से सजा ट्रक भी नजर आ सकता है। इसे कर्मचारियों का मनोरंजन करने के मकसद से लगाया गया है जो दरअसल एक फोटो बूथ है। यहां हर तरफ डैंगलर्स लटके हुए हैं। एमेजॉन पिछले 10 महीनों से सेल इवेंट की तैयारी कर रही है। कंपनी के एक सूत्र ने कहा, ‘उपभोक्ता कारोबार के उपाध्यक्ष और कंट्री प्रबंधक मनीष तिवारी सहित भारत की नेतृत्वकर्ता टीम तैयारियों पर करीब से नजर रखे हुए है और कर्मचारियों का मनोबल बढ़ा रही है।’

देश में एमेजॉन के केंद्रों, छंटाई केंद्रों और डिलिवरी स्टेशनों में हजारों सहयोगी और भागीदार इस  ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ की तैयारी कर रहे हैं। एमेजॉन इंडिया के पास 60 से अधिक फुलफिलमेंट सेंटर, 19 राज्यों में छंटाई केंद्र और 1,850 से अधिक एमेजॉन के स्वामित्व और साझेदारी वाले स्टेशन हैं जो इस त्योहारी सीजन के लिए कमर कस रहे हैं। साथ ही 28,000 ‘आई हैव स्पेस’ पार्टनर्स और हजारों एमेजॉन फ्लेक्स डिलिवरी साझेदार भी हैं। फुलफिलमेंट केंद्रों की टीमों के पास कस्टमाइज्ड टी-शर्ट, एमेजॉन रेडियो पर बजने वाले संगीत और कैफेटेरिया में खाने की सुविधा है। इसके अलावा,  देश भर के कर्मचारियों के मनोरंजन के लिए एमेजॉन ने कई साप्ताहिक प्रतियोगिताओं और क्विज की शुरुआत भी की है।

बेंगलूरु में एमेजॉन के मुख्य कार्यालय से लगभग 30 किलोमीटर दूर, वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली कंपनी फ्लिपकार्ट के मुख्यालय में आउटर रिंग रोड पर, एक म्यूजिक बैंड को कर्मचारियों को खुश करने के लिए आमंत्रित किया गया क्योंकि वे ‘द बिग बिलियन डेज’ (टीबीबीडी) त्योहारी सेल की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं।

कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने के लिए इस साल के ‘द बिग बिलियन डेज’ के मौके के लिए बनाया गया विशेष गाना भी सुना जा सकता है। यहां पैंट्री पूरी तरह से भरी होती है और दुनिया भर के स्वादिष्ट भोजन के साथ कर्मचारियों को खुश रखने की कोशिश की जा रही है। कर्मचारियों के आराम के लिए बेंगलूरु परिसर के लिए कई खाट खरीदी गई हैं। इसके अलावा यहां कर्मचारी कस्टमाइज्ड टीबीबीडी टी-शर्ट पहने हुए भी देखे जा सकते हैं।

कर्मचारी सहयोग करने के लिए और अंतिम समय की गड़बड़ी को दूर करने के लिए सहयोग कर रहे हैं। वे कारोबारी प्रदर्शन की जानकारी लेने के लिए डैशबोर्ड का इस्तेमाल करेंगे। इसका मकसद प्रगति की निगरानी करना और किसी भी तरह की दिक्कतों को जल्दी से हल करना है। इसके लिए उन्हें वॉर रूम आवंटित किए जा रहे हैं। कंपनी के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा, ‘सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति सहित शीर्ष स्तर के फ्लिपकार्ट अधिकारी भी कर्मचारियों का हौसला बढ़ाने के साथ ही हर तरह की प्रगति की निगरानी कर रहे हैं और रणनीति बना रहे हैं।’

सूत्रों के मुताबिक फ्लिपकार्ट इस साल टीबीबीडी के लिए लगभग 12 महीने से तैयारी कर रहा है। कॉरपोरेट ऑफिस के हजारों कर्मचारी के साथ-साथ आपूर्ति श्रृंखला के लाखों कर्मचारी और साझेदार काम कर रहे हैं ताकि इस साल टीबीबीडी इवेंट का आयोजन हो सके। कृष्णमूर्ति ने आपूर्ति श्रृंखला से 50,000 अतिरिक्त सीजनल कर्मचारी जोड़े हैं। त्योहारी सीजन के दौरान कॉरपोरेट ऑफिस के कर्मचारियों के लिए फ्लिपकार्ट एक दिन में कई बार वेलनेस सत्र आयोजित कर रहा है। इसके अलावा म्यूजिक सत्र, गेम शो, स्टैंडअप कॉमेडी इवेंट के साथ ही फ्लिपकार्ट का लीडरशिप सत्र भी आयोजित कराया जा रहा है।

सलाहकार कंपनी रेडसियर की एक रिपोर्ट के मुताबिक एमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स रिटेलर इस त्योहारी सीजन में 11.8 अरब डॉलर की बिक्री कर सकती हैं जो महामारी से पहले 2019 की 5 अरब डॉलर की बिक्री से दोगुना है। इस साल के आंकड़े 2021 के मुकाबले 28 फीसदी तक बढ़ सकते हैं क्योंकि उस समय त्योहारी सीजन की बिक्री करीब 9.2 अरब डॉलर तक हो गई थी। ई-कॉमर्स कंपनियां विभिन्न तकनीकी हस्तक्षेप को बढ़ावा दे रही हैं जिससे इस त्योहारी सीजन में कारोबार के दायरे को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

फ्लिपकार्ट अपने ऐप पर डिजाइन में बदलाव के जरिये कई नए फीचर की पेशकश कर रही है ताकि ग्राहकों को नई तरह की सेवाएं दी जा सकें। विजुअल डिजाइन पर जोर दिए जाने के साथ ही खरीदारी के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लाइव कॉमर्स पर भी जोर दिया जा रहा है।

सॉफ्ट बैंक के समर्थन वाली इंटरनेट कॉमर्स कंपनी मीशो का कंप्रेस्ड ऐप साइज 13.6 एमबी का है जो नए ग्राहकों को अपनी सेवाएं दे सकता है खासतौर पर वैसे उपयोगकर्ता जो टीयर 2 शहरों से ताल्लुक रखते हैं।

एमेजॉन ने विभिन्न शहरों में मेटावर्स के डिजिटल अनुभव के लिए ‘एमेजॉनमेटावर्ल्ड’ की शुरुआत की है। ग्राहकों के साथ-साथ एमेजॉन के कर्मचारी वास्तविक केंद्रों पर जाकर अपने वर्चुअल अवतार तैयार कर सकते हैं, दूसरों के साथ प्रतिस्पर्द्धा कर सकते हैं, अंक जुटा सकते हैं और सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर से मुलाकात कर सकते हैं।



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सितंबर में विनिर्माण गतिविधियों की अच्छी स्थिति बरकारः S&P सर्वे

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भाषा / नई दिल्ली 10 03, 2022






भारत में विनिर्माण गतिविधियां सितंबर के महीने में आंशिक रूप से सुस्त पड़ने के बावजूद अच्छी स्थिति में बनी रहीं और कंपनियों ने नए कर्मचारियों की भर्ती की। सोमवार को जारी एक मासिक सर्वेक्षण में यह आकलन पेश किया गया। 

S&P के ‘वैश्विक भारत विनिर्माण खरीद प्रबंधक सूचकांक’ (PMI) के सितंबर आंकड़ों के मुताबिक, भारतीय विनिर्माण उद्योग की सेहत में तगड़ा सुधार देखा गया है। इस दौरान कंपनियों ने अपना उत्पादन बढ़ाने के साथ ही नए कर्मचारियों की भर्ती भी की। सितंबर में PMI 55.1 पर रहा जो विनिर्माण गतिविधियों में विस्तार को दर्शाता है। यह लगातार 15वां महीना है जब विनिर्माण में सुधार दर्ज किया गया है। 

हालांकि सितंबर का PMI अगस्त के 56.2 की तुलना में थोड़ा कम रहा। S&P की PMI सर्वेक्षण कहता है कि विनिर्माण विस्तार की दर अगस्त की तुलना में थोड़ा सुस्त पड़ने के बावजूद ऐतिहासिक रूप से ऊंचे स्तर पर बनी रही। बिक्री में बढ़त और उत्पादन बढ़ाने की जरूरत को पूरा करने के लिए कंपनियों ने अतिरिक्त कर्मचारियों की भर्ती की। लागत मूल्य में कमी आने से कंपनियों की खरीद में बढ़त का रुख रहा। 

सर्वेक्षण के मुताबिक, “कंपनियों की विनिर्माण खरीद से जुड़ी लागत दो साल में सबसे धीमी रफ्तार से बढ़ी जबकि उत्पादन भार मुद्रास्फीति सात महीने के निचले स्तर पर आ गई।” 

PMI के 50 से अधिक रहने को विनिर्माण गतिविधियों में सुधार का संकेत माना जाता है जबकि इस सूचकांक के 50 से नीचे रहने को विनिर्माण उद्योग में सुस्ती का इशारा माना जाता है। S&P ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस की आर्थिक सह निदेशक पॉलियाना डि लीमा ने कहा, “पीएमआई के नए आंकड़ों से पता चलता है कि भारतीय विनिर्माण क्षेत्र वैश्विक चुनौतियों और मंदी की आशंका के बावजूद अच्छी स्थिति में बना हुआ है।”

Keyword: pmi, manufacturing, manufacturing activities, corona epidemic, manufacturing PMI,Factory output,inflation,Weak Rupee,RBI,Repo Rate Hike,मैन्‍यूफैक्‍चरिंग पीएमआई, फैक्‍ट्री गतिविध,


























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Bajaj Auto की कुल बिक्री 2 प्रतिशत घटी, कंपनी को घाटा

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सितंबर माह में Bajaj Auto की कुल बिक्री में 2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। शेयर बाजार को दी गई सूचना के मुताबिक कंपनी की बिक्री पिछले साल के सितंबर के मुकाबले 2 प्रतिशत तक कम हुई  है। सितंबर 2022 में कंपनी ने कुल 3,94,747 यूनिट बेचे जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 4,02,021 यूनिट था।

दोपहिया वाहनों की बिक्री घटी

कंपनी ने अपने बयान में कहा कि बीते सितंबर माह में कंपनी के दोपहिया वाहनों की बिक्री में भी गिरावट हुई है। सितंबर में दोपहिया वाहनों की बिक्री पिछले साल के समान अवधि के मुकाबले 4 प्रतिशत तक घटी है। सितंबर 2022 में कंपनी द्वारा कुल 3,48,355 दोपहिया वाहन बेचे गए जबकि पिछले साल 3,61,036 दोपहिया बेचे गए थे। 

Commercial van की बिक्री बढ़ी

हालांकि कंपनी के वाणिज्यिक वाहन (Commercial van) की बिक्री में काफी वृद्धि हुई है। सितंबर में 13 प्रतिशत अधिक वाणिज्यिक वाहन वाहन बिके। कंपनी द्वारा सितंबर में कुल 46,392 वाणिज्यिक वाहन बेचे गए। पिछले साल सितंबर में 40,985 वाणिज्यिक वाहन बिके थे। कंपनी ने आगे कहा कि बीते सितंबर में वाहन निर्यात में भी कमी आई है। सितंबर में वाहनों का कुल निर्यात 33 प्रतिशत गिरकर 1,40,083 यूनिट पर आ गया। एक साल पहले की समान अवधि में कंपनी ने 2,09,673 वाहनों का निर्यात किया था।



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5G के बाद, रिलायंस जियो अब लाएगी 15000 का 4G लैपटॉप

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रिलायंस जियो यह लैपटॉप Qualcomm और Microsoft जैसी बड़ी टेक कंपनियों के साथ मिल कर बना रही है
बीएस वेब टीम / नई दिल्ली October 03, 2022






1 अक्टूबर को देश में 5G सेवाओं की शुरुआत करने के बाद, रिलायंस जियो अब 4G सिम के साथ एक कम बजट वाला सस्ता लैपटॉप भी लॉन्च करने जा रही है। इसकी कीमत 15000 रुपए होगी। इस लैपटॉप का नाम जियोबुक हो सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसे तीन महीने के अंदर लॉन्च कर सकती है। 


बता दें, रिलायंस जियो इस लैपटॉप को सस्ते 4जी स्मार्टफोन की तर्ज पर मार्केट में ला रही है। सूत्रों के अनुसार लैपटॉप इस महीने से ही स्कूलों और सरकारी संस्थानों के लिए उपलब्ध कराया जायेगा। रायटर्स के हवाले से कहा गया है कि रिलायंस जियो यह लैपटॉप Qualcomm और Microsoft जैसी बड़ी टेक कंपनियों के साथ मिल कर बना रही है। 


बता दें, Qualcomm कंपनी ARM Ltd की टेक्नोलॉजी से तैयार चिपसेट लैपटॉप के लिए उपलब्ध कराएगी।  वहीं Microsoft लैपटॉप के लिए  Windows OS सपोर्ट देगी।


हालांकि रिलायंस जियो ने इस सस्ता लैपटॉप को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। सूत्रों के अनुसार, कंपनी इसे सबसे पहले एंटरप्राइज ग्राहकों को उपलब्ध करवाना चाहती है। इनमें स्कूल और सरकारी संस्थान को भी शामिल किया जायेगा। बाद में यह लैपटॉप आम लोगों के लिए भी बाजार में उपलब्ध होगा।



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