Connect with us

Business

एडब्ल्यूएस करेगी बड़ा निवेश

Published

on


भारत में 2030 तक एमेजॉन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) करीब 4.4 अरब डॉलर का निवेश करेगी। कंपनी ने मंगलवार को हैदराबाद में नई क्षेत्रीय सेवा की शुरुआत की। यह 48,000 से अधिक नौकरियों के सृजन में मदद करेगी। एडब्ल्यूएस मांग पर क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा मुहैया करवाती है। 

संबंधित खबरें

कंपनी ने वर्ष 2016 में अपने मुंबई क्षेत्र के जरिये भारत के बाजार में प्रवेश किया था। कंपनी ने भारत में दूसरा आधारभूत क्षेत्र एडब्ल्यूएस एशिया पैसिफिक (हैदराबाद) में स्थापित किया। हैदराबाद क्षेत्र उपभोक्ताओं को डेटा ऐनालिटिक्स, सुरक्षा, मशीन लर्निंग और कृत्रिम बुद्धि (एआई) के क्षेत्र में एडब्लूएस की तकनीकें मुहैया करवाएगा। 

एडब्ल्यूएस ने बताया कि कंपनी भारत में स्थानीय आधारभूत संरचना और नौकरियों के क्षेत्र में 3.71 अरब डॉलर का निवेश कर चुकी है। इस निवेश में डेटा केंद्रों के स्थापना पर पूंजीगत व्यय, संचालन खर्च, सुविधाओं की लागत और क्षेत्रीय कारोबारियों से सामान व सेवा की खरीद शामिल हैं। 

अनुमान यह है कि कंपनी के इस निवेश से 48,000 से अधिक नौकरियों को सालाना मदद मुहैया करवाई जाएगी। इनमें निर्माण, सुविधाओं का प्रबंधन, इंजीनियरिंग, दूरसंचार और भारत की अर्थव्यवस्था में व्यापक नौकरियों को मदद मुहैया करवाई जाएगी। यह सुविधा भारत में एडब्ल्यूएस की आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा होंगी। 

एडब्ल्यूएस क्षेत्रों में कई ‘उपलब्धता क्षेत्र’ होते हैं। इन उपलब्धता क्षेत्रों में अलग-अलग जगह और विभिन्न भौगोलिक स्थितियों में आधारभूत ढांचा रहता है। एडब्ल्यूएस एशिया प्रशांत (हैदराबाद) क्षेत्र में तीन उपलब्धता क्षेत्र हैं। हरेक उपलब्धता क्षेत्र में स्वतंत्र ऊर्जा, कूलिंग और सुरक्षा के इंतजाम होते हैं। ये क्षेत्र परस्पर जुड़े होते हैं और आधुनिकतम तकनीक से एक-दूसरे को शीघ्र सूचना मुहैया करवाते हैं।

एडब्ल्यूएस एशिया प्रशांत (हैदराबाद) क्षेत्र की स्थापना के बाद एडब्ल्यूएस के 30 भौगोलिक क्षेत्रों में फैले 96 उपलब्धता क्षेत्र हैं। कंपनी ने 15 नए उपलब्धता क्षेत्र के साथ-साथ पांच और एडब्ल्यूएस क्षेत्र स्थापित करने की घोषणा की है। पांच नए एडब्ल्यूएस वाले क्षेत्रों में ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, इजरायल, न्यूजीलैंड और थाइलैंड होंगे।   

कंपनी ने कहा, ‘डवलपरों, स्टार्ट अप, उद्यमियों और उद्यमों के साथ-साथ सरकार, शिक्षा व गैर सरकारी संगठनों को आज से अपने ऐप्लीकेशनों का उपयोग करने के लिए अधिक विकल्प मुहैया रहेंगे। भारत में स्थित डेटा सेंटरों से अंतिम छोर पर मौजूद उपयोगकर्ताओं को सेवाएं मुहैया करवाई जाएंगी।’ कंपनी ने उम्मीद जताई कि क्लाउड की नई आधारभूत संरचना स्थापित व संचालित होने से भारत के सकल घरेलू उत्पाद में 2030 तक करीब 7.6 अरब डॉलर का इजाफा हो सकता है।



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Business

Pottery Barn की ब्रांड एम्बेसडर बनी दीपिका पादुकोण

Published

on

By


भाषा / नई दिल्ली 12 09, 2022






अमेरिका की फर्निचर कंपनी पॉटरी बार्न (Pottery Barn) ने अभिनेत्री दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) को अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाने की शुक्रवार को घोषणा की। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। कंपनी के भारत में स्थानीय साझेदार रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड ने बयान में बताया कि पॉटरी बार्न की ब्रांड एम्बेसडर के तौर पर दीपिका कंपनी के अंतरराष्ट्रीय विस्तार के लिए काम करेंगी। 

Pottery Barn ने हाल ही में भारत में रखा है कदम  

रिलायंस ब्रांड्स के साथ साझेदारी करके पॉटरी बार्न ने भारत में हाल में कदम रखे हैं। उसने सबसे पहले यहां अपनी वेबसाइट शुरू की और अब नई दिल्ली में कंपनी का पहला स्टोर खोला है। बयान में कहा गया, ‘एक कलाकार, उद्यमी और समाजसेवी दीपिका को पॉटरी बार्न के अंतरराष्ट्रीय विस्तार को बढ़ावा देने के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है। वह संग्रह को पुन: तैयार करने के लिए भी ब्रांड के साथ मिलकर काम करेंगी।’ 

 

पादुकोण ने एक बयान में कहा, ‘गृह साज-सज्जा की वैश्विक कंपनी पॉटरी बार्न के साथ काम करने को लेकर मैं उत्साहित हूं और उसके साथ मिलकर शानदार वस्तुएं तैयार करने के लिए उत्सुक हूं।’



Source link

Continue Reading

Business

Federal Reserve की प्रथम उपाध्यक्ष बनीं भारतीय मूल की सुष्मिता शुक्ला

Published

on

By


न्यूयॉर्क स्थित केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि शुक्ला की नियुक्ति को फेडरल रिजर्व सिस्टम के निदेशक मंडल ने मंजूरी दी है
भाषा / नई दिल्ली December 09, 2022






भारतीय मूल की सुष्मिता शुक्ला को न्यूयॉर्क में फेडरल रिजर्व बैंक की प्रथम उपाध्यक्ष (फर्स्ट वाइस प्रेसिडेंट) एवं मुख्य परिचालन अधिकारी नियुक्त किया गया है। अब वह इस प्रतिष्ठित केंद्रीय बैंक की दूसरी सबसे बड़ी अधिकारी बन गई हैं।



न्यूयॉर्क स्थित केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि शुक्ला की नियुक्ति को फेडरल रिजर्व सिस्टम के निदेशक मंडल ने मंजूरी दी है। शुक्ला (54) को न्यूयॉर्क के फेडरल रिजर्व बैंक के निदेशक मंडल ने प्रथम उपाध्यक्ष एवं मुख्य परिचालन अधिकारी नियुक्त किया है और यह नियुक्ति मार्च 2023 से प्रभाव में आएगी। शुक्ला ने एक बयान में कहा कि वह सम्मानित महसूस कर रही हैं। 


उन्होंने आगे कहा, ‘‘इस अहम संस्थान के समर्पित नेतृत्व को समर्थन देने और इसकी महत्वपूर्ण गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए मैं अपने पूरे अनुभव का उपयोग करूंगी।’’ केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी जॉन विलियम्स ने कहा कि शुक्ला ऊर्जा से भरी, प्रेरणादायी और बहुत ही प्रभावीशाली हैं जो बैंक में अपना लंबा अनुभव लेकर आ रही हैं। 


विलियम्स ने कहा कि शुक्ला को प्रौद्योगिकी और नवाचार विधियों का गहन ज्ञान है और वह विविध तथा समावेशी संस्कृति बनाने को लेकर बहुत उत्साही हैं। केंद्रीय बैंक की वेबसाइट पर मौजूद शुक्ला के विवरण में बताया गया है कि उन्हें बीमा उद्योग का करीब 20 वर्ष का अनुभव है और वह नेतृत्व की विभिन्न भूमिकाओं में रही हैं।



Source link

Continue Reading

Business

Patytm, HUL, ICICI Bank, के शेयर चर्चा में, कई और स्टॉक्स में देखने को मिल सकता है उतार-चढ़ाव

Published

on

By


शुरुआती कारोबारी में सेंसेक्स 62700 के ऊपर है और निफ्टी 18650 के ऊपर कारोबार करता दिख रहा है
बीएस वेब टीम / नई दिल्ली December 09, 2022






हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को बाजार तेजी के साथ खुला। आज सेंसेक्स 120 अंकों की तेजी के साथ 62690 अंकों पर खुला। वहीं निफ्टी 53 अंकों की तेजी के साथ 18662 और बैंक निफ्टी 168 अंकों की तेजी के साथ 43765 के स्तर पर खुला। 

 

शुरुआती कारोबारी में सेंसेक्स 62700 के ऊपर है और निफ्टी 18650 के ऊपर कारोबार करता दिख रहा है।  


रुपये की बात करें तो आज रुपया मजबूती के साथ खुला।  डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे की मजबूती के साथ 82.30 पर खुला। 


आज के दिन इन स्टॉक्स पर रखें नजर: Patytm, HUL, ICICI Bank, HDFC Bank, Jindal Steel, Pharma


One 97 Communications (Paytm): 

कंपनी शेयर बायबैक के प्रस्ताव को लेकर 13 दिसंबर को निदेशक मंडल की बैठक करेगी। 


ICICI Bank: 

प्राइवेट सेक्टर के लेंडर बैंक ने इन्फ्रा बॉन्ड के जरिए 5000 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इसका उपयोग बिजली, सड़क, पुल जैसी इन्फ्रा परियोजनाओं की फंडिंग के लिए होगा। 7 साल के इस बॉन्ड पर ब्याज दर 7.63 प्रतिशत है।


Pharma:   

घरेलू फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री का वॉल्यूम सेल और मूल्य वृद्धि होने के बाद नवंबर में ग्रोथ रेट 17.3 प्रतिशत रहा। नवंबर में संक्रमण-रोधी – एंटीबायोटिक्स, एंटीवायरल, एंटीफंगल आदि ने 15 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।


Jindal Steel & Power (JSPL): 

कंपनी ने 410 करोड़ में मोनेट पावर का अधिग्रहण कर लिया है। ओड़िशा स्थित इस 1,050 मेगावॉट क्षमता की बिजली संयंत्र का सौदा बुधवार को पूरा हो गया है।


एक हफ्ते पहले जारी किए गए 15,000 करोड़ रुपये के टियर-2 बॉन्ड की मजबूत मांग को देखते हुए,  बैंक 5,000 करोड़ रुपये के बॉन्ड और जारी कर सकता है।

Ashok Leyland: 

हिंदुजा समूह की प्रमुख कंपनी अशोक लेलैंड ने गुरुवार को शीनू अग्रवाल को तत्काल प्रभाव से कंपनी का प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया।


Stocks in F&O Ban:


GNFC और Indiabulls Housing Finance बैन पीरियड में



Source link

Continue Reading