Connect with us

TRENDING

उत्तराखंड में कई पुलों पर सफर करना खतरनाक, कभी भी हो सकता है मोरबी जैसा हादसा

Published

on


Image Source : TWITTER
उत्तराखंड में कई पुलों पर सफर करना खतरनाक

गुजरात के मोरबी में हुए पुल हादसे को शायद ही कोई भूल पाया हो। इस हादसे के बाद पूरा देश शोक की लहर में डूब गया था। जिसके बाद जिम्मेदार और सरकारें जागीं और पुलों का निरीक्षण कराना शुरू किया।  इसी क्रम में उत्तराखंड की सरकार ने राज्य के पुलों का निरीक्षण कराया। 

इस निरीक्षण में सामने आया कि प्रदेश में 36 पुल सफर के लिए सुरक्षित नहीं हैं। इनमें कभी भी कोई अनहोनी हो सकती है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के क्रम में लोक निर्माण विभाग द्वारा किए गए रोड सेफ्टी आडिट में यह जानकारी सामने आई है। इन पुलों की स्थिति को देखते हुए शासन ने इन्हें दुरुस्त करने के निर्देश दे दिए हैं।

सभी पुलों की स्थिति जानने के दिए थे निर्देश

गुजरात के मोरबी में हुई पुल दुर्घटना का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लोक निर्माण विभाग को प्रदेश सभी पुलों की स्थिति जानने और उन्हें दुरुस्त करने के निर्देश दिए थे। पांचों जोन की रिपोर्ट शासन को सौंपी मुख्यमंत्री के आदेश के क्रम में शासन ने लोक निर्माण विभाग को तीन सप्ताह के भीतर सभी पुलों का आडिट कर रिपोर्ट सौंपने को कहा था।

जिसके बाद लोनिवि ने पांचों जोन की रिपोर्ट शासन को सौंप दी है। लोनिवि के अल्मोड़ा जोन में अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चंपावत व बागेश्वर जिले के 897 में से 687 पुलों का सर्वे किया गया। इसमें पिथौरागढ़ में एक पुल असुरक्षित पाया गया।

हरिद्वार में तीन पुल असुरक्षित पाए गए

देहरादून में एक और हरिद्वार में तीन पुल असुरक्षित हल्द्वानी जोन में नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिले के कुल 299 में से 210 पुलों का निरीक्षण किया गया। इनमें ऊधमसिंह नगर के पांच पुल असुरक्षित पाए गए हैं। देहरादून जोन में देहरादून और हरिद्वार जिलों के कुल 306 में से 285 पुलों का सर्वेक्षण किया गया। इनमें देहरादून में एक और हरिद्वार में तीन पुल असुरक्षित पाए गए हैं।

रुद्रप्रयाग में एक पुल असुरक्षित

पौड़ी जोन में पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग व चमोली जिलों के 1426 में से 1157 पुलों का सर्वेक्षण किया गया। इनमें टिहरी में आठ, चमोली में एक व पौड़ी जिले में 25 पुल असुरक्षित पाए गए। उत्तराखंड लोक निर्माण विभाग के अधीन राष्ट्रीय राजमार्ग में कुल 334 पुल में से 179 का सर्वे किया गया। इनमें रुद्रप्रयाग में एक पुल असुरक्षित पाया गया है।

ब्रिज बैंक किया जाएगा तैयार 

लोक निर्माण विभाग अब प्रदेश के सभी जर्जर व पुराने पुलों को बदलने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए ब्रिज बैंक तैयार किया जाएगा, जिसमें सभी पुराने पुलों के ब्योरा एकत्र किया जाएगा। प्रदेश में कुल 436 पुराने पुल हैं। इन पुलों को प्राथमिकता के आधार पर विभिन्न परियोजनाओं, मसलन एशियन डेवलपमेंट बैंक, विश्व बैंक व सेंट्रल रोड इंफ्रास्ट्रक्च फंड के जरिये ठीक किया जाएगा।

Latest India News





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

TRENDING

उद्धव को छोड़ पूर्व MLA शिंदे खेमे में आए, सालभर पहले BJP से अलग होकर बने थे शिवसैनिक

Published

on

By



उद्धव ठाकरे को एक बार फिर झटका लगा है। उनकी अगुवाई वाली शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) से जुड़े और महाराष्ट्र के पूर्व विधायक कृष्णा हेगड़े एकनाथ शिंदे गुट में शामिल हो गए हैं।



Source link

Continue Reading

TRENDING

चिंताजनक: भारत से क्यों भाग रहे करोड़पति? यूएई, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर को बना रहे नया ठिकाना

Published

on

By



इस साल दुनियाभर में करीब 88 हजार मिलेनियर्स ने अपना मुल्क छोड़ा है। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मुल्क हैं, जहां से 8000 करोड़पति देश छोड़कर जा चुके हैं। चीन से सर्वाधिक 15 हजार तो रूस से 10 हजार ।



Source link

Continue Reading

TRENDING

चीन के हालात देख अमेरिका बोला, शांतिपूर्ण प्रदर्शन करना सबका अधिकार, गलत कर रहा ड्रैगन

Published

on

By



अमेरिका का यह बयान चीन में उसकी 'शून्य कोविड नीति' के खिलाफ होते प्रदर्शनों के बीच आया है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने कहा, 'हम अमेरिका में शून्य कोविड नीति का पालन नहीं करते।



Source link

Continue Reading