Connect with us

Business

ई-वाहनों की दौड़ में तिपहिया आगे

Published

on



यह आम धारणा कि उद्योग द्वारा विद्युतीकरण की दिशा में बढ़ने का नेतृत्व



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Business

सेंसेक्स 416 अंक लुढ़का, शेयर बाजार में आठ दिन से जारी तेजी थमी

Published

on

By


स्थानीय शेयर बाजारों में पिछले आठ कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर शुक्रवार को विराम लगा और BSE सेंसेक्स करीब 416 अंक टूट गया। वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख और मुनाफावसूली से बाजार नुकसान में रहा। 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 415.69 अंक यानी 0.66 फीसदी की गिरावट के साथ 62,868.50 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 604.56 अंक तक टूट गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 116.40 अंक यानी 0.62 फीसदी की गिरावट के साथ 18,696.10 अंक पर बंद हुआ।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख और बड़ी कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली से बाजार में तेजी पर विराम लगा। बाजार में वाहन शेयरों में अगुवाई में गिरावट आई। निर्यात कम रहने से वाहनों की बिक्री का आंकड़ा उम्मीद से कम रहा है…।’

Top Gainers 

टाटा स्टील, डॉ. रेड्डीज, टेक महिंद्रा, इंडसइंड बैंक और एचसीएल टेक्नोलॉजीज लाभ में रहने वाले शेयरों में शामिल हैं।

Top Losers

सेंसेक्स के शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, हिंदुस्तान युनिलीवर, मारुति, नेस्ले इंडिया, एचडीएफसी, एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस और पावरग्रिड प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। 

International Indices 

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख था। अमेरिकी शेयर बाजार वॉल स्ट्रीट गुरुवार को नुकसान में रहा था। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.13 फीसदी की गिरावट के साथ 86.77 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। 

FIIs

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने गुरुवार को 1,565.93 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। 



Source link

Continue Reading

Business

नए साल से महंगे हो जाएंगे मारुति के वाहन

Published

on

By


 












शेयर बाजारों को भेजी सूचना में मारुति ने कहा कि कुल मुद्रास्फीति और हालिया नियामकीय जरूरतों के बीच कंपनी पर लागत दबाव बढ़ा है।
भाषा / नई दिल्ली December 02, 2022






देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की कारें नए साल से महंगी हो जाएंगी। कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि वह अगले महीने से अपने विभिन्न मॉडलों के दाम बढ़ाने जा रही है। शेयर बाजारों को भेजी सूचना में मारुति ने कहा कि कुल मुद्रास्फीति और हालिया नियामकीय जरूरतों के बीच कंपनी पर लागत दबाव बढ़ा है।

कंपनी ने कहा कि उसने लागत को कम करने के लिए अधिकतम प्रयास किए हैं और आशिंक रूप से इस वृद्धि को रोकने की कोशिश की है। लेकिन अब कीमतों में वृद्धि जरूरी हो गई है। कंपनी की जनवरी, 2023 से अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाने की योजना है।

यह सभी मॉडलों पर अलग-अलग होगी। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया है कि वह कीमतों में कितनी वृद्धि करने जा रही है।

Keyword: Maruti Suzuki, Maruti Suzuki Price hike, Maruti Suzuki India price hike, Maruti Suzuki brezza, Maruti Suzuki Grand Vitara, Maruti, Maruti Suzuki Swift,


























Source link

Continue Reading

Business

ईयर इन रिव्यू: लैपटॉप से लेकर एयर प्यूरीफायर तक, ये हैं साल 2022 के टॉप 5 गैजेट्स

Published

on

By


पीसी जैसे इंटरफेस वाले फोल्डेबल स्मार्टफोन से लेकर फोल्डेबल लैपटॉप तक, साल 2022 में कई खास प्रीमियम कैटेगरी के गैजेट्स आए
बीएस वेब टीम / नई दिल्ली December 02, 2022






प्रीमियम गैजेट अक्सर बेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं और साल 2022 में भी बाजार अलग-अलग सेगमेंच के कई प्रीमियम गैजेट्स के गुलजार रहा। पीसी जैसे इंटरफेस वाले फोल्डेबल स्मार्टफोन से लेकर फोल्डेबल लैपटॉप तक, साल 2022 में कई खास प्रीमियम कैटेगरी के गैजेट्स आए। 

 

आइए एक नजर डालते हैं 2022 के टॉप फाइव प्रीमियम गैजेट्स पर-

 

सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड4 (Samsung Galaxy Z Fold4) 

 

सैमसंग भारत में फोल्डेबल स्मार्टफोन डिवाइस अवेलेबल कराने वाला एकलौता ब्रांड है। साल 2022 के इसके प्रीमियम फोल्डेबल डिवाइस, गैलेक्सी Z फोल्ड4 ने, फोल्डेबल डिवाइस बनाने वाली अन्य ब्रान्ड्स के लिए एक बेंचमार्क सेट कर दिया है। 

हालांकि मुख्य रूप से एक स्मार्टफोन, संचार के लिए एक स्मार्टफोन के रूप में या उत्पादकता, मनोरंजन और गेमिंग के लिए एक बड़ी स्क्रीन डिवाइस के रूप में एक बेहतर अनुभव प्रदान करता है।


सैमसंग का ये प्रीमियम स्मार्टफोन Samsung Galaxy Z Fold4 की शुरुआती कीमत 1,54,999 रुपये है। 

 

Havells Meditate Air Purifier

 

घरेलू ब्रांड हैवेल्स ने अपने पहले उत्पाद हैवेल्स स्टूडियो मेडिटेट के साथ भारत के प्रीमियम एयर प्यूरिफायर बाजार में जबरदस्त पैठ बनाई। इसके एयरप्यूरीफायर मार्केट में यूके बेस्ड ब्रांड डायसन के प्रभुत्व को चुनौती दी। 

 

इस एयर प्यूरीफायर में कई सारे फीचर यूजर्स के पसंदीदा हैं। जैसे कि स्पेस मशीन इंस्पायर्ज डिजाइन और टेक्नॉलजी, बिल्ट-इन एयर क्वालिटी मॉनिटर, वायरलेस रिमोट कंट्रोल, 6-लेयर फिल्ट्रेशन सिस्टम और स्मार्ट होम के लिए एलेक्सा और गूगल होम सपोर्ट के साथ सप्लीमेंट्री ऐप। ये प्रीमियम एयर प्यूरीफायर 64,900 रुपये की कीमत पर बाजार में मौजूद है। 

 

 

Asus Zenbook 17 Fold OLED laptop

 

 

लैपटॉप मार्केट में, ताइवान की टेक कंपनी Asus ने 17.3 इंच की बेंडेबल OLED स्क्रीन के साथ दुनिया का पहला लैपटॉप पेश किया। Zenbook 17 Fold OLED, ये फोल्डेबल टचस्क्रीन में मौजूद है जो कि 12.5 इंच की दो स्क्रीन बनाती है। फोल्डेबल ज़ेनबुक का उपयोग डेस्कटॉप, लैपटॉप (ब्लूटूथ कीबोर्ड के साथ), लैपटॉप (वर्चुअल कीबोर्ड के साथ), टैबलेट, स्क्रीन और रीडर के रूप में किया जा सकता है। 3,29,990 रुपये में ये लैपटॉप बाजार में उपलब्ध है। 

 

 

GoPro Hero 11 Black action camera

 

GoPro ने हीरो 11 ब्लैक के लॉन्च के साथ एक्शन कैमरा स्पेस में एक जबदस्त कामयाबी हासिल की। 2022 का एक्शन कैमरा एक वर्सेटाइल डिवाइस है जो फर्स्ट टाइम यूजर्स के साथ ही प्रोफेशनल यूजर्स को भी शानदार शूटिंग एक्सपीरियंस देता है। हीरो 11 ब्लैक को आपको मिलते हैं तीन नए नाइट इफेक्ट टाइम लैप्स प्रीसेट – लाइट पेंटिंग, स्टार ट्रेल्स और व्हीकल लाइट ट्रेल्स। इसमें नया 1/1.9-इंच का सेंसर है जो 10-बिट कलर डेप्थ में 60 फ्रेम पर-सेकंड पर 5.3K रिज़ॉल्यूशन तक का वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। ये प्रीमियम कैमरा बाजार में 51,500 रुपये की कीमत में मौजूद है। 

 

Apple Watch Ultra

  

Apple Watch Ultra के लॉन्च के साथ अमेरिकन टेक कंपनी ने आउटडोर एडवेंचर वियरेबल कैटेगरी में एंट्री ली।  

 

आउटडोर वातावरण में बेहतर परफॉर्मेंस के लिए इस Rugged स्मार्टवॉच में सीलबंद 49 मिमी टाइटेनियम केस दिया गया है। यह एक नए एक्शन बटन के साथ आता है, जिसे वर्कआउट और कंपास वेपॉइंट (compass waypoints.) जैसे कई अलग वैरिएंट्स के लिए कस्टमाइज किया जा सकता है। स्कूबा डाइवर्स के लिए इसमें EN 13319 के साथ WR 100 वाटर रेज़िज़टेंट शामिल है। इसके अलावा इस वॉच में तीन बिल्ट-इन माइक्रोफ़ोन, मल्टी-बैंड जीपीएस और ट्रैकबैक सुविधा शामिल हैं। Apple की ये प्रीमियम वॉच 89,900 रुपये में उपलब्ध है।



Source link

Continue Reading