Connect with us

TRENDING

इस फ्रूट मास्क से चेहरे पर आएगा कमाल का निखार, कोई सोच भी नहीं पाएगा यह फल है आपकी सुंदरता का राज 

Published

on


Homemade Fruit Face Pack: चमकदार त्वचा के लिए लगाएं फ्रूट मास्क. 

खास बातें

  • स्किन के लिए अच्छे होते हैं फल.
  • इनका फेस मास्क लगा सकते हैं आप.
  • त्वचा पर दिखता है निखार.

Best Fruit Mask: चेहरे पर लगाने के लिए फलों के मास्क या फेस पैक बड़ी ही आसानी से बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन मास्क में कई प्राकृतिक गुण होते हैं जो केमिकल वाले मास्क से कई गुना बेहतर असर दिखाते हैं. फलों का मास्क (Fruit Mask) लगाने पर आपकी स्किन को एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और स्किन फ्रेंडली एंजाइम्स भी मिल जाते हैं. यहां ऐसे ही 3 फ्रूट फेस मास्क की बात की हो रही है जो आपकी स्किन की अलग-अलग दिक्कतों को दूर करने में मदद करेंगे और निखार भी देंगे. आइए जानें इन्हें घर पर आसानी से किस तरह बनाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें

इन फिल्मी किरदारों से लीजिए गरबा-डांडिया के दौरान पहनने के लिए आउटफिट आइडिया, कंफर्ट और स्टाइल रहेगा बरकरार 

निखरी त्वचा के लिए फ्रूट फेस मास्क | Fruit Face Mask For Glowing Skin 

पपीता फेस मास्क 


पपीते में विटामिन ए, विटामिन ई और हेल्दी एंजाइम पाए जाते हैं जो स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए अच्छे हैं. इसके इस्तेमाल से चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियां कम हो जाती हैं और फाइन लाइंस कम होने में मदद मिलती है. साथ ही, स्किन को नमी मिलती है सो अलग. इसे बनाने के लिए लगभग पपीते के 2 टुकड़े लीजिए और उसमें एक चम्मच भरकर शहद डाल लीजिए. अब पपीता (Papaya) मैश करिए. इस तैयार मास्क को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लीजिए. आप इसे हफ्ते में एक बार लगा सकती हैं. 

केले का फेस मास्क 

स्किन के लिए केले का फेस मास्क (Banana Face Mask) लगाने के भी कई फायदे होते हैं. इससे स्किन की झाइयां और काले धब्बे हल्के होने में मदद मिलती है. इस मास्क को लगाने के लिए आपको सिर्फ और सिर्फ केले की जरूरत है. केला लेकर मसल लीजिए और चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखिए. इसके बाद चेहरे को धोकर मॉइश्चराइजर लगा लीजिए. 

संतरे का फेस मास्क 


विटामिन सी के गुणों से भरा हुआ संतरा चेहरे से टैनिंग और गंदगी हटाने के लिए अच्छा है. इसे चेहरे पर लगाने के लिए दही में संतरे के छिलकों का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. संतरे के छिल्कों (Banana Peel) से पाउडर बनाने के लिए उन्हें धूप में सुखाकर पीसना होता है. इस पेस्ट चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखें. 

चेहरे का खो गया है निखार तो आज ही लगा लीजिए यह एक दाल, इस फेस पैक से ग्लो करने लगेगी त्वचा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई में स्पॉट हुईं बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन



Source link

TRENDING

लोग नहीं खरीद रहे अब इस कंपनी की कार, 6 महीने में कंपनी खुद 3 मॉडल करने वाली है बंद

Published

on

By


होंडा कार्स ने सितंबर सेल्स का डेटा जारी कर दिया है। कंपनी ने पिछले महीने 8,714 गाड़ियां बेचीं। उसे ईयरली बेसिस पर 28.81% की ग्रोथ मिली। सितंबर 2021 में उसने 6,765 कार बेची थीं। इस तरह उसने पिछले महीने 1,949 यूनिट्स ज्यादा बेचीं। हालांकि, इस आंकड़े को जब 2022 के तीसरे क्वार्टर (Q3) में देखा जाता है, तो कंपनी को 3.04% की डिग्रोथ का सामना करना पड़ा है। वैसे, पिछले कुछ महीनों से होंडा कार्स के लिए सेल्स के आंकड़े बेहत नहीं आ रहे हैं। होंडा अमेज और सिटी को छोड़कर कंपनी के दूसरे मॉडल की सेल्स में भारी गिरावट देखी गई है। होंडा कार्स अपने डीजल मॉडल को बंद करने की बात भी कह चुकी है।

होंडा सिटी, जैज और WRV को बंद करेगी

होंडा कार्स इंडिया इस फाइनेंशियल ईयर के आखिर तक यानी मार्च 2023 तक अपनी 3 कारों को बंद कर देगी। ये कार 4th जनरेशन सिटी सेडान, जैज हैचबैक और WRV क्रॉसओवर हैं। इनमें से भी जैज को सबसे पहले बंद किया जाएगा। होंडा जैज का प्रोडक्शन अक्टूबर 2022 में बंद हो जाएगा। उसके बाद, होंडा दिसंबर 2022 में 4th जनरेशन सिटी सेडान का प्रोडक्शन और आखिर में मार्च 2023 में WRV क्रॉसओवर का प्रोडक्शन बंद कर देगी। इसका मतलब है कि मार्च 2023 के बाद होंडा कार्स इंडिया केवल भारत में 5th जनरेशन सिटी, सिटी हाइब्रिड और अमेज सेडान ही बेचेगी।

फेस्टिवल सीजन में इस कंपनी ने ग्राहकों को दिया झटका, सबसे ज्यादा डिमांड वाली कार को महंगा किया

ऑल्टो, स्विफ्ट से सेलेरियो, वैगनआर तक; दीवाली से पहले खरीद लो मारुति ये 9 मॉडल, फिर हो जाएंगे बजट से बाहर

अमेज और सिटी कंपनी की ताकत

होंडा जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी SUV उतारने वाली है। माना जा रहा है कि इसका सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टॉस, स्कोडा कुशाक और फॉक्सवैगन टाइगुन जैसी कॉम्पैक्ट C-सेगमेंट SUVs से होगा। इनता ही नहीं, मारुति ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाईराइडर से भी इसका मुकाबला होगा। इस समय होंडा के लिए रीढ की हड्डी होंडा अमेज और सिटी है। होंडा के कुल मार्केट शेयर में इनका क्रमशः 50% और 30% योगदान है। वहीं, WR-V 12% और जैज 8% योगदान देती है। होंडा के पास कोई SUV नहीं है, जिसके चलते भी कंपनी को नुकसान हो रहा है। भारत में कुल कार बिक्री में SUV का 32% योगदान है। होंडा के मुताबिक, ये आंकड़ा बढ़कर 40% होने की उम्मीद है।



Source link

Continue Reading

TRENDING

राज्यसभा सांसद लहर सिंह सिरोया ने राहुल और सिद्धारमैया पर साधा निशाना, कही ये बात

Published

on

By


Image Source : INDIA TV GFX
Lahar Singh Siroya

Highlights

  • लहर सिंह सिरोया ने पूछे 10 सवाल
  • राहुल गांधी और पूर्व CM सिद्धारमैया पर साधा निशाना
  • कर्नाटक से राज्यसभा सांसद और बीजेपी नेता हैं लहर सिंह सिरोया

Karnataka News: कर्नाटक से राज्यसभा सांसद और बीजेपी नेता लहर सिंह सिरोया ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पूर्व सीएम सिद्धारमैया पर निशाना साधा है और उनसे 10 सवालों के जवाब मांगे हैं। उन्होंने नक्सलियों और माओवादियों को लेकर ये सवाल पूछे हैं। लहर सिंह सिरोया ने पत्र लिखकर कहा है कि क्या राहुल गांधी और सिद्धारमैया देश और राज्य को इन 10 मुद्दों पर जवाब दे सकते हैं? 

सवाल 1: क्या वे इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि नक्सली/माओवादी और उनके हमदर्द भारत जोड़ो यात्रा के कर्नाटक चरण का हिस्सा नहीं हैं? क्या ये लोग यात्रा की योजना में शामिल थे?

सवाल 2: क्या वे पुष्टि कर सकते हैं कि हाल के सालों में अगर कुछ कांग्रेसियों ने नक्सलियों/माओवादियों को मीडिया आउटलेट बनाने और चलाने के लिए बड़ी रकम इकट्ठा करने में मदद की है तो क्या वे इन लोगों के पैसों के सोर्स की जांच के लिए सहमत होंगे?

सवाल 3: क्या वे इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली सरकार ने नक्सलियों/माओवादियों की वजह से हुई एक प्रसिद्ध पत्रकार की मौत की तरफ आंखें मूंद लीं। 

सवाल 4: क्या पत्रकार के लिए स्मारक समारोह आयोजित करने के लिए सिद्धारमैया के दोस्त नक्सलियों/माओवादियों को मौद्रिक और रसद सहायता देते हैं?

सवाल 5: क्या कर्नाटक में कृषि कानूनों के खिलाफ हालिया किसान आंदोलन को नक्सलियों/माओवादियों ने भी हाईजैक कर लिया था?

सवाल 6: क्या सिद्धारमैया हमें बता सकते हैं कि नक्सलियों/माओवादियों के प्रति उनकी सरकार की नीति क्या थी?

सवाल 7:  जिस तरह सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार पीएफएल के लिए नरम थी, क्या उसके अंदर नक्सलियों/माओवादियों के लिए भी नरमी थी? उनके समय में कुछ अंडरग्राउंड लोग ओवरग्राउंड क्यों हो गए?

सवाल 8: हालही में जब पीएफआई के खिलाफ कार्रवाई की गई तो सिद्धारमैया ने कहा कि आरएसएस के खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए। क्या उन्होंने कभी नक्सलियों/माओवादियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है?

सवाल 9: हालही में सिद्धारमैया पहली बार एक चीनी संघ समारोह का हिस्सा बनने के लिए क्यों सहमत हुए, जो ताइवान में अमेरिका की भागीदारी का विरोध करना चाहता था, और अचानक जब ये सार्वजनिक मुद्दा बन गया तो उन्होंने इसको वापस ले लिया। क्या सिद्धारमैया ने समारोह के आयोजन में शामिल अपने दोस्तों और पार्टी के लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की?

सवाल 10: अगर सब कुछ बोर्ड से ऊपर है तो क्या कांग्रेस नेता कर्नाटक में नक्सलियों/माओवादियों और उनके हमदर्द के मामलों की केंद्रीय एजेंसियों से जांच कराने की मांग करेंगे?

Latest India News





Source link

Continue Reading

TRENDING

IMD Weather Update: फिर बदलने जा रहा है मौसम, IMD ने 18 राज्यों में जारी किया बारिश का येलो अलर्ट, जानिए आपके राज्य का हाल

Published

on

By


Image Source : INDIA TV
Rain Yellow Alert

Highlights

  • 6 अक्टूबर तक कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
  • दक्षिण भारत के कई इलाकों में जमकर बरसेंगे बादल
  • Delhi: 4 अक्टूबर को शाम के समय एक दो स्थानों पर बूंदाबांदी की संभावना

IMD Weather Update: देश के कई राज्यों से मानसून की विदाई हो चुकी है। इस कारण अब बारिश की गतिविधियां कम हो गई हैं। लेकिन इसके बावजूद कुछ राज्यों में बारिश का अनुमान जताया गया है। आईएमडी ने बिहार, झारखंड सहित देश के 18 राज्यों में बारिश का ‘येलो अलर्ट‘ जारी किया है। 

अब एक बार फिर कुछ राज्यों में मौसम ने करवट ली है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करके बताया है कि हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के कई इलाकों में दो से तीन दिनों तक बारिश की संभावना है। वहीं आईएमर्डी ने आज यानी 3 अक्टूबर 2022 को बिहार, झारखंड सहित देश के 18 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में कुछ जगह हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी तथा कुछ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

जानिए किन राज्यों में है येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक 3 अक्टूबर को बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से, तमिलनाडु, केरल, गोवा व महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। वहीं कुछ राज्यों में आज तेज हवा के साथ भारी बारिश की चेतावनी है। मौसम विभाग ने इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है।

6 अक्टूबर तक इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग की मानें तो 6 अक्टूबर के बाद दो से तीन दिनों तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में मध्यम से तेज बारिश होगी। इसके अलावा उत्तर पूर्व भारत अगले तीन से चार दिनों तक तेज बारिश के आसार हैं। आईएमडी ने बताया है कि ओडिशा में दो से छह अक्टूबर, गंगीय पश्चिम बंगाल में दो से चार अक्टूबर, झारखंड में तीन से चार अक्टूबर, बिहार में चार और पांच अक्टूबर, नॉर्थ ईस्ट मध्य प्रदेश में पांच और छह अक्टूबर, नॉर्थवेस्ट मध्य प्रदेश में छह अक्टूबर और छत्तीसगढ़ में चार और पांच अक्टूबर को गरज के साथ मध्यम से तेज बारिश हो सकती है।

दक्षिण भारत के इन इलाकों में जमकर बरसेंगे बादल

दक्षिण के राज्यों की बात करें तो तटीय आंध्र प्रदेश के इलाकों, यनम में दो, चार और पांच अक्टूबर को भारी बारिश के आसार हैं। दक्षिणी कर्नाटक के हिस्सों में दो अक्टूबर और तेलंगाना में पांच व छह अक्टूबर को तेज बरसात हो सकती है। अन्य राज्यों की बात करें तो मिजोरम, मणिपुर, नगालैंड और त्रिपुरा में दो से चार अक्टूबर के बीच गरज के साथ बरसात हो सकती है। असम, मेघालय में भी बारिश होने की उम्मीद है।

यूपी-उत्तराखंड में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंडए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में छह और सात अक्टूबर, पूर्वी उत्तर प्रदेश में पांच से सात अक्टूबर के बीच मध्यम से तेज बरसात होने की संभावना है। इसके अलावा, उत्तराखंड में छह और सात अक्टूबर को बहुत भारी बारिश होगी।

दिल्‍ली-एनसीआर में इस हफ्ते मौसम कैसा रहेगा

मौसम विभाग ने कहा कि  4 अक्टूबर को शाम के समय एक दो स्थानों पर बूंदाबांदी की संभावना है। इसके बाद 5 अक्टूबर से बारिश कुछ बढ़ेगी। शाम के समय हल्की बारिश होगी। बहुत तेज बारिश की संभावना नहीं है। 6 अक्टूबर को हल्की और 7 अक्टूबर को मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसकी वजह से तापमान में भारी गिरावट होगी। यह 29 से 30 डिग्री पर पहुंच जाएगे। 8 अक्टूबर को भी मध्यम बारिश की संभावना है।

 

Latest India News





Source link

Continue Reading