Connect with us

TRENDING

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की चीफ प्रॉक्‍टर के साथ छात्रों ने की हाथापाई

Published

on


पुलिस ने बमुश्किल चीफ प्रॉक्टर को छात्रों के बीच से निकाला

प्रयागराज :

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के चीफ प्रॉक्टर डॉ हर्ष कुमार के साथ छात्रों ने हाथापाई की है. जानकारी के अनुसार, डॉ हर्ष कुमार के साथ छात्रों ने धक्का-मुक्की की और पुलिस ने बमुश्किल चीफ प्रॉक्टर को छात्रों के बीच से निकाला. घटना तब हुई जब जिला प्रशासन की ओर से छात्रों और विश्वविद्यालय के बीच समझौता करवाया जा रहा था.

यह भी पढ़ें



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

TRENDING

रेलवे के सफर में खाने का सामान खरीदना है तो देख लें ये नई मेन्यू लिस्ट (Menu List)

Published

on

By


भारतीय रेलवे ने खान-पान सेवा में काफी विस्तार किया है.

नई दिल्ली:

Indian Railways food items Menu Card: रेलवे में सफर शायद ही किसी न किया हो. पहले एक जमाना था कि रेलवे में खान पान को लेकर काफी दिक्कतों का सामना करना होता था. यह दिक्कत केवल अच्छे क्वालिटी वाले खाने की ही नहीं होती बल्कि यह भी होती थी कि क्या सामान की दर भी उचित मिले. ऐसा न हो कि खाने के नाम पर कोई बेवकूफ बना दे या फिर कोई लूट के चला जाए. इन सबसे बचने के लिए लोग अपना खाना तक लेकर चला करते थे. आज भी कुछ लोग अपनी पसंद का खाना खाने के लिए अभी भी खाना लेकर चलते हैं लेकिन बहुत से लोगों को अब खाने की चिंता नहीं होती. काफी सारे विकल्प उनके सामने खुले होते हैं. कुछ ऐप से लेकर रेलवे के कुछ वेंडर अब खाने की सर्विस देते हैं और पहले की तुलना में खाने की क्वालिटी में कुछ सुधार हुआ है.

यह भी पढ़ें

इतना ही नहीं काफी समय से रेलवे भी अपनी पैंट्री के जरिए लोगों को खाना मुहैया करा रहा है. साथ ही क्वांटिटी के साथ-साथ क्वालिटी पर भी रेलवे ने ध्यान देना जारी रखा है. समय के साथ साथ रेलवे ने अपना मेन्यू कार्ड भी तैयार कर लिया और अब इसे लोगों के लिए अपनी वेबसाइट पर भी डाल दिया है. पहले ऐसा नहीं होने पर लोग ठेकेदार से उलझते फिरते थे. कई लोगों को पैंट्री वालों की गुंडागर्दी और ज्यादा पैसे वसूलने की घटना याद आ गई होगी. 

रेलने अपनी सेवाओं को बेहतर करने के लिए लगातार प्रयासरत है और ऐसे में कोच की बेहतर डिजाइन से लेकर ट्रेन की रफ्तार, प्लेटफॉर्म की सफाई तथा ट्रेन कोच की सफाई पर ध्यान दिया है. 

आज आप ट्रेनों में 20 रुपये में दो रोटी ले सकते हैं. इतने ही रुपये में दो कचौड़ी के साथ सॉस भी ले सकते हैं. एक इडली भी खा सकते हैं. तमाम स्नैक्स के अलावा खाने की थाली तक रेलवे के मेन्यू कार्ड में है. वेज के साथ साथ नॉन वेज खाने के आइटम भी इस मेन्यू कार्ड में है. यदि किसी का मीठा खाने का मन हो तो वह भी ऑर्डर किया जा सकता है. यदि किसी को शुगर की बीमारी है यानि डायबिटीज है तब वह अपने हिसाब से ऑर्डर कर सकता है. 

रेलवे के मेन्यू कार्ड में कुल 70 आइटम हैं और इन सभी के दाम इस आला कार्टा में मिल जाएंगे. खास बात यह है कि यह सभी दाम जीएसटी को मिलाकर दिया गया है ताकि सफर के दौरान किसी प्रकार की चिकचिक न झेलनी पड़े. हमारा आग्रह है कि इस स्टोरी के यूआरएल को संभाल के रख लीजिए और जब भी रेट जानना हो इसे क्लिक कर खोल लीजिए और हिसाब कर लीजिए. 

यहां देखें पूरी सूची –

Menu and Tariff for A La Carte items Railways by NDTV on Scribd

Featured Video Of The Day

‘आप’ और बीजेपी ने एक-दूसरे के दफ्तर के बाहर किया प्रदर्शन



Source link

Continue Reading

TRENDING

टीम इंडिया के टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने का सबसे आसान रास्ता

Published

on

By


Image Source : GETTY
Rohit Sharma and KL Rahul

IND vs AUS World Test Championship Points Table : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज, यानी बार्डर गावस्कर ट्रॉफी एक बार फिर से शुरू होने वाली है। वैसे तो ये टेस्ट सीरीज होती है, लेकिन इसका रोमांच किसी विश्व कप से कम नहीं होता। जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने सामने होती हैं तो पूरी दुनिया सांस रोककर इस मुकाबले को देखती है। ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत आ चुकी है और तैयारी जारी है। इस बीच सीरीज का पहला मैच नौ फरवरी से नागपुर में शुरू होगा। इसी सीरीज से तय होगा कि टीम इंडिया आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी के फाइनल में जा पाएगी या नहीं। हालां​कि अच्छी बात ये है कि भारतीय टीम इस वक्त ऑस्ट्रेलिया के बाद अं​क तालिका में नंबर दो की कुर्सी पर काबिज है और पूरी संभावना है कि भारतीय टीम ही फाइनल में जाएगी। पहले ये माना जा रहा था कि टीम इंडिया को अपने सभी मैच जीतने होंगे, ताकि डब्ल्यूटीसी के फाइनल में एंट्री मारी जा सके, लेकिन अब समीकरण ऐसे बन रहे हैं कि टीम इंडिया अगर सीरीज का पहला ही मैच हार भी जाती है तो भी संभावनाएं खत्म नहीं होंगी, हालांकि आगे की राह मुश्किल जरूर हो जाएगी। चलिए आपको बताते हैं कि टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में कितने अंतर से हराना होगा और टीम भारतीय टीम के फाइनल में जाने का सिनेरियो क्या बन रहा है। 

Rohit Sharma and jasprit Bumrah

Image Source : PTI

Rohit Sharma and jasprit Bumrah

टीम इंडिया के डब्ल्यूटीसी फाइनल में जाने का सिनेरियो 

टीम इंडिया ने पिछले ही साल बांग्लादेश को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में पीटा था, इससे भारत के फाइनल में जाने के चांस और भी मजबूत हो गए हैं। उधर ऑस्ट्रेलिया ने भी वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका से अपनी सीरीज जीती है, इसलिए वे इस वक्त नंबर एक कुर्सी पर का​बिज हैं। हालांकि माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया तो नंबर एक पर रहेगी ही, साथ ही फाइनल में जाने के लिए श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका को भी दावेदार माना जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका को अपने घर पर वेस्टइंडीज से टेस्ट सीरीज खेलनी है, वहीं श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच भी टेस्ट सीरीज खेली जानी है। टीम इंडिया के लिए सबसे अच्छी बात ये होगी कि भारतीय टीम 4-0, 3-0 या फिर 3-1 से सीरीज जीतती है तो कोई भी दिक्कत नहीं है,यानी भारतीय टीम की फाइनल में जगह पक्की हो जाएगी। अगर भारतीय टीम 2-1 से सीरीज जीतती है तो उसका जीत प्रतिशत 58.8 हो जाएगा। अगर सीरीज पर 2-0 से कब्जा होता है तो जीत का प्रतिशत 60.65 तक चला जाएगा। वहीं टीम इंडिया ने अगर 1-0 से सीरीज जीती तो जीत प्रतिशत 56.94 रह जाएगा। अगर ऐसा परिणाम रहता है तो फिर टीम इंडिया दूसरी टीम के हवाले हो जाएगी। फिर ये देखना होगा कि श्रीलंका की टीम न्यूजीलैंड में कैसा प्रदर्शन करती है और सीरीज का रिजल्ट क्या रहता है। वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सीरीज के सभी मैच जीत लिए और सीरीज का रिजल्ट 4-0 रहता है तो ही चीचें काफी मुश्किल होंगी। अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत को 2-0, 2-1, 3-0, 3-1 से हरा देती है तो टीम इंडिया को बाकी टीमों के प्रदर्शन पर ही निर्भर रहना होगा फिर भारतीय टीम के हाथ में कुछ भी नहीं रह जाएगा। लेकिन एक संभावना ये भी है कि सीरीज के चार में से दो दो मैच दोनों टीमें जीत जाएं। यानी सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म हो तो क्या होगा। अगर ऐसा होता है तो टीम इंडिया की जीत का प्रतिशत 56.4 हो जाएगा। ऐसा हुआ और श्रीलंका की टीम भी उधर एक भी मैच सीरीज का न जीत पाए तो भी भारतीय टीम फाइनल में एंट्री कर सकती है। ऑस्ट्रेलियाई टीम को फाइनल में जाने के लिए कम से कम एक मैच ड्रॉ कराना होगा, साथ ही ये भी ध्यान रखना होगा कि उन्हें किसी भी तरह के पेनाल्टी के लिए दोषी न ठहराया जाए। 

WTC Points Table

Image Source : ICC

WTC Points Table

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी टीम इंडिया के नंबर एक पर जाने की संभावना 
टीम इंडिया इस सीरीज में एक तीर से दो शिकार करने की कोशिश करेगी। भारतीय टीम आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में इस वक्त नंब दो पर है, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम नंबर एक पर है। अगर टीम इंडिया अच्छे अंतर से ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा कर लेगी। ऐसे में भारत को दो फायदे होंगे। डब्ल्यूटीसी के फाइनल में तो एंट्री होगी ही साथ ही रैंकिंग में भी जबरदस्त उछाल मिलेगा। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल ओवल में जून में खेला जाएगा। हालांकि आईसीसी ने अभी तक इसकी डेट का ऐलान नहीं किया है। टीम इंडिया इससे पहले भी डब्लयूटीसी के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर विजेता नहीं बनने दिया था। भारतीय टीम ने पिछले करीब दस साल से एक भी आईसीसी की ट्रॉफी नहीं जीती है, ऐसे में हो सकता है कि रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ऐसा करने में कामयाब हो जाए और दस साल के सूखे को भी खत्म कर दे। 

Latest Cricket News





Source link

Continue Reading

TRENDING

त्रिपुरा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, पीएम मोदी समेत ये 40 दिग्गज नेता करेंगे प्रचार

Published

on

By


चुनाव प्रचार की तैयारियों में जुटी बीजेपी

बीजेपी की त्रिपुरा इकाई ने 16 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए भी कमर कसनी शुरू कर दी है. नतीजतन त्रिपुरा विधान सभा चुनाव के लिए अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. त्रिपुरा में होने वाले विधान सभा चुनाव में स्टार प्रचारक की लिस्ट में पीएम मोदी, अमित शाह, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह ,स्मृति ईरानी , योगी आदित्यनाथ , हिमंत बिस्वा सरमा, हेमा मालिनी, मनोज तिवारी, लॉकेट चटर्जी का नाम प्रमुख तौर पर शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें



Source link

Continue Reading