Connect with us

Sports

आखिर क्यों बीसीसीआई ने चयन समिति को किया बर्खास्त, जानिए इसके पीछे की पांच बड़ी वजह

Published

on


ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट टीम के लगातार कई बड़े टूर्नामेंट्स में खराब प्रदर्शन के बाद आखिरकार भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को कड़ा फैसला करते हुए चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चार सदस्यीय राष्ट्रीय चयन समिति को बर्खास्त कर दिया। साथ ही में बीसीसीआई ने शुक्रवार को ही राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के 5 पद के लिए नए आवेदन आमंत्रित किए हैं। बीसीसीआई ने नए समिति चुनने के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए है। इसके तहत ही नई कमेटी का चयन होगा। चेतन शर्मा के कार्यकाल के दौरान भारतीय टीम 2021 में खेले गए टी20 विश्वकप के नॉकआउट चरण में नहीं पहुंच पाई थी। इसके अलावा वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी हार गई थी और अब टीम हाल ही में एशिया कप में भी लीग स्टेज से बाहर हो गई थी। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं बीसीसीआई के चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति को बर्खास्त करने की पीछे की बड़ी वजहें क्या रही।

हालांकि इसमें कोई हैरान करने वाली बात नहीं है कि बीसीसीआई ने चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चार सदस्यीय राष्ट्रीय चयन समिति को बर्खास्त कर दिया। दरअसल जब दिसंबर 2020 में चेतन शर्मा के अध्यक्ष के रूप में चयन समिति को आखिरी बार बदला गया था, तो बीसीसीआई ने स्पष्ट किया था कि क्रिकेट सलाहकार समिति ‘एक साल की अवधि के बाद उम्मीदवारों की समीक्षा करेगी और बीसीसीआई को बताएगी’। जिसके बाद चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली वरिष्ठ चयन समिति को क्रिकेट सलाहकार समिति ने संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप से भारत के जल्दी बाहर होने के बावजूद पिछले साल एक और साल का विस्तार दिया गया था। हालांकि इसके बावजूद नतीजों में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला। 

BCCI द्वारा चेतन शर्मा सहित सीनियर राष्ट्रीय चयनकर्ता को बर्खास्त करने के 5 बड़े कारण:

2021 टी20 विश्व कप में शुरुआती चरण से बाहर हुई टीम


2021 में हुए टी20 वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम के चयन को लेकर सवाल खड़े हुए थे। चयनकर्ताओं ने चोटिल हार्दिक को टीम में रखा तो वहीं चहल टीम से बाहर रहे थे। जबकि टीम का प्रदर्शन भी टूर्नामेंट में निराशाजनक रहा। भारतीय टीम अपने शुरुआती दो मुकाबले हारकर टूर्नामेंट से बाहर होने के करीब पहुंच गई। हालांकि टीम ने आखिरी के तीन मुकाबले जीते थे लेकिन वह नॉकआउट में जगह बनाने के लिए पर्याप्त नहीं था। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में मिली हार

भारतीय टीम का आईसीसी इवेंट के नॉकआउट मुकाबलों में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार गई। 

कोहली का विवाद 

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी थी। जिसके बाद कोहली से वनडे टीम की कप्तानी भी छीन ली गई थी। बाद में कोहली ने टेस्ट कप्तानी से भी हटने का फैसला किया था। इसके बाद रोहित को टीम का फुलटाइम कप्तान चुना गया। 

टीम इंडिया का नया चयनकर्ता बनने के लिए ये 5 बातें हैं जरूरी, बीसीसीआई ने बताई क्या होनी चाहिए योग्यता

एशिया कप के लीग स्टेज से टीम का बाहर होना

यूएई में आयोजित हुए एशिया कप टी20 में भारतीय टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा थाा। वर्ल्ड कप से ठीक पहले एशियाई टीमों के खिलाफ ही भारतीय टीम संघर्ष करती हुई नजर आ रही थी। टीम ने ग्रुप मुकाबले जीते, लेकिन सुपर-4 में पााकिस्तान और श्रीलंका से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

बुमराह की फिटनेस से खिलवाड़

भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को लेकर भी काफी विवाद हुआ था। फिट ना होने के बावजूद बुमराह को ऑस्ट्रेलिया सीरीज में टीम में शामिल किया गया, जहां उनकी पीठ की समस्या और बढ़ गई और बाद में वह टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गए। खुद चेतन शर्मा ने माना था कि बुमराह मामले में  जल्दबाजी हुई।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सेमीफाइनल से बाहर

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 का खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी, लेकिन एक बार टीम का प्रदर्शन अन्य इवेंट के मुताबिक रहा है, जहां टीम क्षमता को मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सकी। टीम के पास बुमराह की जगह लेने वाला कोई गेंदबाज नहीं था। केएल राहुल को कुछ मैच प्रैक्टिस के साथ वर्ल्ड कप टीम में जगह दे दी गई थी। 

 



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sports

BCCI ने किया भारत के अगले 3 महीने के शेड्यूल का ऐलान, इन 3 टीमों के खिलाफ खेलेगा भारत; जानें पूरी डिटेल

Published

on

By


भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को टीम इंडिया के आगामी तीन महीने के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। जनवरी से मार्च तक भारत घर पर श्रीलंका, न्यूजीलैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगा। नए साल का आगाज भारत श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की टी20 सीरीज के साथ करेगा, इसके बाद भारत को उनके खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज भी खेलनी है। श्रीलंका के भारत दौरे का आगाज 3 जनवरी को मुंबई में खेले जाने वाले पहले टी20 से होगा।

क्रिप्टोस से भी तेज गिर रही है हमारी परफॉर्मेंस, टीम इंडिया पर ऐसे निकला वीरेंद्र सहवाग का गुस्सा

श्रीलंका के भारत दौरे का शेय्डूल इस प्रकार है-

पहला टी20 – 3 जनवरी (मुंबई)

दूसरा टी20 – 5 जनवरी (पुणे)

तीसरा टी20 – 7 जनवरी (राजकोट)

पहला वनडे – 10 जनवरी (गुवाहाटी)

दूसरा वनडे – 12 जनवरी (कोलकाता)

तीसरा वनडे – 15 जनवरी (तिरुवनंतपुरम) 

IND vs BAN: रोहित शर्मा के कवर के रूप में इस खिलाड़ी को मिल सकती है जगह, उमरान मलिक की हो सकती है टेस्ट टीम में एंट्री

श्रीलंका दौरे के बाद भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 जनवरी से तीन मैच की वनडे सीरीज खेलनी है। कीवी टीम के खिलाफ भारत वनडे के बाद इतने ही मैच की टी20 सीरीज की भी मेजबानी करेगा। वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला रायपुर में खेला जाएगा और यह रायपुर का पहला इंटरनेशनल मैच होगा।

न्यूजीलैंड के भारत दौरे का शेड्यूल इस प्रकार है-

पहला वनडे – 18 जनवरी (हैदराबाद)

दूसरा वनडे – 21 जनवरी (रायपुर)

तीसरा वनडे – 24 जनवरी (इंदौर)

डेविड वॉर्नर के सपोर्ट में आए माइकल क्लार्क, कहा- CA ने उसको बलि का बकरा बनाया

पहला टी20 – 27 जनवरी (रांची)

दूसरा टी20 – 29 जनवरी (लखनऊ)

तीसरा टी20 – 1 फरवरी (अहमदाबाद) 

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बाद भारत को घर पर ही ऑस्ट्रेलिया की भी मेजबानी करनी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत चार मैच की टेस्ट सीरीज के अलावा तीन मैच की वनडे सीरीज खेलेगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई टी20 सीरीज नहीं है। बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी को नागपुर में खेले जाने वाले पहले टेस्ट से होगा। इसके बाद अगले तीन मैच दिल्ली, धर्मशाला और अहमदाबाद में क्रमश: 17 फरवरी, 1 मार्च और 9 मार्च को शुरू होंगे। ये चारों टेस्ट WTC का हिस्सा होंगे और भारत के इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने के लिए यह टेस्ट सीरीज काफी अहम होगी। वहीं बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में आखिरी बार चार मैच की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी, इसके बाद सीरीज में चार की जगह 5 मैच होंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद भारत को कंगारुओं के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज भी खेलनी है।

IND vs BAN: रोहित शर्मा की कप्तानी पारी के बावजूद सुनील गावस्कर हुए नाराज, पूछ लिया ये कड़वा सवाल

ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे का शेड्यूल इस प्रकार है-

पहला टेस्ट – 9 फरवरी से 13 फरवरी (नागपुर)

दूसरा टेस्ट – 17 से 21 फरवरी (दिल्ली)

तीसरा टेस्ट – 1 से 5 मार्च (धर्मशाला)

चौथा टेस्ट – 9 से 13 मार्च (अहमदाबाद)

पहला वनडे – 17 मार्च (मुंबई)

दूसरा वनडे – 19 मार्च (विशाखापत्तनम)

तीसरा वनडे – 22 मार्च (चेन्नई) 

IND vs SL, IND vs NZ, IND vs AUS लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल

अगले तीन महीनों में भारत इन 3 टीमों के खिलाफ घर पर ही सीरीज खेलेगी, ऐसे में सभी मुकाबलों का लुत्फ आप टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स पर उठा सकते हैं, वहीं ऑनलाइन इन मैचों को देखने के लिए आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लॉगिन कर सकते हैं। वहीं लिमिटेड ओवर का लाइव टेलिकास्ट डीडी स्पोर्ट्स पर भी होगा।

 



Source link

Continue Reading

Sports

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया में चार बड़े बदलाव, इन खिलाड़ियों की हुई छुट्टी

Published

on

By


Image Source : AP
Indian Cricket Team

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से पिछड़ गई है। दोनों टीमों के बीच तीसरा मैच शनिवार को खेला जाएगा। दो मैचों में मिली हार की वजह से टीम इंडिया ने इस सीरीज को गवां दिया। सीरीज के दौरान कुल चार भारतीय खिलाड़ी इंजरी का शिकार हो गए और भारत को इसका खामियाजा बांग्लादेश के खिलाफ हार के साथ भुगतना पड़ा। सीरीज के पहले मैच से ठीक पहले ऋषभ पंत इंजरी का शिकार हो गए और उन्हें बीच में ही भारत वापस लौटना पड़ा। सीरीज के दूसरे मैच से पहले कुलदीप सेन इंजरी का शिकार हो गए। वहीं कप्तान रोहित शर्मा और दीपक चाहर भी दूसरे वनडे के दौरान घायल हो गए। 

रोहित की जगह कौन

कुल मिलाकर देखा जाए तो इन इंजरी के कारण टीम इंडिया को काफी नुकसान हुआ है। दीपक चाहर और रोहित शर्मा को हुई इंजरी से भारतीय टीम को पुरी तरह से बैकफुट पर चली गई है। सीरीज के तीसरे मैच में टीम इंडिया के लिए सम्मान की लड़ाई होगी। भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ क्लीन स्वीप से बचने के लिए सीरीज के अंतिम मैच को किसी भी कीमत पर अपने नाम करना होगा। अगर टीम इंडिया यह मैच हार जाती है तो ऐसा पहली बार होगा जब भारत को बांग्लादेश के हाथों क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ेगा। सीरीज के तीसरे मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा इंजरी के कारण प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं होंगे। रोहित को दूसरे वनडे के दौरान अंगूठे में चोट लग गई थी। ऐसे में उनकी जगह राहुल त्रिपाठी को टीम में मौका दिया जा सकता है। राहुल त्रिपाठी पिछले कई सीरीज से भारतीय स्क्वाड का हिस्सा हैं लेकिन उन्हें अभी तक डेब्यू करने का मौका नहीं दिया गया है। ऐसे में राहुल त्रिपाठी भारत के लिए अगले मैच में डेब्यू कर सकते हैं।

गेंदबाजी यूनिट हुई कमजोर

इस सीरीज के दौरान टीम के दो गेंदबाज चोटिल हो गए। मोहम्मद शमी सीरीज शुरू होने से पहले ही इंजरी के कारण स्क्वाड से बाहर हो गए उनकी जगह उमरान मलिक को टीम में मौका दिया गया। सीरीज के दौरान दीपक चाहर और कुलदीप सेन की इंजरी ने टीम की मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ा दी हैं। इन गेंदबाजों के बाहर होने की वजह भारतीय गेंदबाजी यूनिट को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है। अब टीम मैनेजमेंट के सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगले मैच में भारत किन गेंदबाजों से साथ बांग्लादेश के खिलाफ उतरे। सीरीज के तीसरे मैच में बांग्लादेश के खिलाफ ये भारतीय टीम कमजोर नजर आ रही है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

Sports

3 महीने में 9 वनडे 6 T20 और 4 टेस्ट, टीम इंडिया को सांस लेने की फुर्सत नहीं

Published

on

By


Indian Cricket Team FTP 2023: अगले साल श्रीलंका के खिलाफ 3 जनवरी से शुरू हो रहा भारतीय क्रिकेट टीम का घरेलू सफर ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 22 मार्च को वनडे सीरीज से खत्म होगा।

 



Source link

Continue Reading