Connect with us

TRENDING

आखिरी चौकियों तक पल भर में पहुंच सकेगी सेना, भारत-चीन सीमा के निकट BRO ने बनाए दो नए पुल

Published

on


Image Source : FILE
भारत-चीन सीमा के टनकपुर-तवाघाट पर बना पुल (फाइल)

Bridge on India-China Border: भारत-चीन सीमा के निकट सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने  टनकपुर-तवाघाट सड़क पर दो और पुल बनाए हैं, ताकि अंतिम सीमा चौकियों तक परिवहन की सुविधा बढ़ाई जा सके। इससे सेना अब आखिरी चौकियों तक वाहनों के साथ पहुंच सकेगी। इस पुल के बनने से सेना चीन बॉर्डर पर अपने ठिकानों को और मजबूत कर सकेगी। अभी तक पुल नहीं होने से सैनिकों को दूसरी ओर जाने के लिए कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। इससे आखिरी चौकियों तक पहुंचना कई बार मुश्किल होता था।

बीआरओ के एक अधिकारी ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 27 दिसंबर को परियोजनाओं का उद्घाटन करना था, लेकिन पूर्व व्यस्तताओं के कारण इसे टालना पड़ा। पुलों का निर्माण करने वाली हीरक परियोजना के निदेशक (कार्य) जैनेंद्र कुमार ने कहा कि नवनिर्मित पुलों का उद्घाटन अब 3 जनवरी को डिजिटल रूप से रक्षा मंत्री द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2013 की आपदा में बह गए पुराने पुल के स्थान पर तवाघाट घाटियाबगर रोड पर धौली नदी पर 80 मीटर के स्टील के पुल का निर्माण किया गया है।

भारत-चीन सीमा पर बढ़ेगी सेना की चौकसी


इस पुल को धौली गंगा ब्रिज नाम दिया गया है। यह भारत-चीन सीमा पर सुरक्षा चौकियों तक परिवहन को सुचारू बनाने में मदद करेगा।” उन्होंने कहा कि यह व्यास घाटी के सभी सात गांवों के ग्रामीणों के साथ-साथ आदि कैलाश के तीर्थयात्रियों और पर्वतारोहियों के लिए भी बड़ी सुविधा होगी। दूसरा जौलजीबी के पास किमखोला गांव में गुमरोड़ी में बना 30 मीटर का कंक्रीट का पुल है। बीआरओ के अधिकारी ने कहा, “यह जौलजीबी से तवाघाट तक परिवहन को बहुत आसान बना देगा। सेना के साथ ही साथ आमजनों को भी अब आवागमन करने में आसानी होगी। इलाके में सेना की गश्त अब बढ़ाई जा सकेगी। सेना के वाहन सीमा की आखिरी चौकियों तक पहुंच सकेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

TRENDING

सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित, शिवपाल यादव को बड़ी जिम्मेदारी, जानिए आजम खान को क्या पद मिला

Published

on

By


Image Source : FILE
सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित, शिवपाल यादव को बड़ी जिम्मेदारी

सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित कर दी गई है। शिवपाल यादव राष्ट्रीय महासचिव बनाए हैं। सपा नेता आजम खान भी राष्ट्रीय महासचिव बनाए गए हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य को भी राष्ट्रीय महासचिव का पद दिया गया है।

समाजवादी पार्टी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित कर दी गई है। इस कार्यकारिणी में सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने अपने चाचा शिवपाल सिंह को बड़ी जिम्मेदारी दी है। राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति में कुल 62 लोगों को शामिल किया गया है। रविवार को जारी सूची में पार्टी ने आजम खान और हाल ही में रामचरित मानस पर बयान देकर विवादों में आए स्वामी प्रसाद मौर्य को भी कार्यकारिणी में शामिल किया है। माना जा रहा है कि चाचा शिवपाल को मैनपुरी में डिंपल यादव की बड़ी जीत हासिल कराने में अहम रोल अदा करने के कारण तोहफा दिया गया है।

राष्ट्रीय कार्यकारिणी में यादव परिवार के 5 सदस्य 

62 सदस्यों की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में अखिलेश यादव के अलावा यादव परिवार के पांच सदस्य शामिल किए गए हैं। इसमें अखिलेश यादव राष्ट्रीय अध्यक्ष, प्रो राम गोपाल यादव –राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव, शिवपाल यादव, राष्ट्रीय महासचिव बनाए गए हैं। वहीं धर्मेंद्र यादव, अक्षय यादव और तेजप्रताप यादव कार्यकारिाणी सदस्य बनाए गए हैं। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link

Continue Reading

TRENDING

शिवपाल यादव को सपा में मिली बड़ी जिम्मेदारी, स्वामी प्रसाद मौर्य का भी कद बढ़ा, अखिलेश ने घोषित की पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी

Published

on

By



शिवपाल यादव को समाजवादी पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी मिल गई है। उन्हें समाजवादी पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव बना दिया गया है। उन्हें राष्ट्रीय महासचिव के साथ ही यूपी का प्रभारी भी बनाया गया है।



Source link

Continue Reading

TRENDING

“हम एग्री नहीं करते…” : समर्थकों की तरफ से प्रधानमंत्री का उम्मीदवार बताने पर बोले नीतीश कुमार

Published

on

By


समर्थकों की तरफ से प्रधानमंत्री का उम्मीदवार बताने पर नीतीश कुमार ने कहा कि इससे हम एग्री नहीं करते.

पटना:

जनता दल यूनाइटेड (जदयू) का हर छोटा-बड़ा नेता बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पीएम मैटेरियल और पीएम उम्मीदवार और न जाने क्या-क्या बताते रहते हैं. नीतीश कुमार के 2024 लोकसभा में विपक्ष का नेता बनने को लेकर बिहार के आम लोगों से लेकर देश भर में चर्चा है. इसी बीच आज समाधान यात्रा के दौरान कैमूर पहुंचे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पूछा गया कि समर्थक आपको प्रधानमंत्री बनाने की मांग कर रहे हैं तो उन्होंने कहा कि इससे हम एग्री नहीं करते..गलत बात…हम मना कर देते इ सब बात को. 

यह भी पढ़ें



Source link

Continue Reading