Connect with us

TRENDING

“अभी भी एक लंबा रास्ता करना है तय” : कोरोना महामारी खत्म नहीं हुई, बोले WHO चीफ

Published

on


टेड्रोस ने बताया कि दुनिया की दो-तिहाई आबादी को टीका लगाया गया है.

जिनेवा:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने गुरुवार को अपने इस दावे को खारिज कर दिया कि कोविड-19 महामारी का अंत करीब है. ये कहते हुए उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि संकट के अंत की घोषणा करने के लिए “अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है”. पिछले हफ्ते, टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने पत्रकारों से कहा कि दुनिया “महामारी को खत्म करने के लिए इनती बेहतर स्थिति में कभी नहीं थी. अंत करीब है.”

यह भी पढ़ें

हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन रविवार को प्रसारित एक साक्षात्कार में ये कहते दिखे कि संयुक्त राज्य में महामारी “खत्म हो गई है”. इधर, न्यू यॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के अलग गुरुवार को फिर से मीडिया से बात करते हुए, टेड्रोस ने कम उत्साहित होते हुए ये कहा कि “अंत को देख सकते हैं का मतलब यह नहीं है कि हम अंत में हैं.”

उन्होंने दोहराया कि महामारी को समाप्त करने के लिए दुनिया अब तक की सबसे अच्छी स्थिति में है. ऐसा इसलिए क्योंकि मौजूदा समय में साप्ताहिक मौतों की संख्या में गिरावट जारी है. जो संख्या जनवरी 2021 में जो चरम पर थे, उसका सिर्फ 10 प्रतिशत अब रह गया है. 

टेड्रोस ने बताया कि दुनिया की दो-तिहाई आबादी को टीका लगाया गया है, जिसमें तीन-चौथाई स्वास्थ्य कार्यकर्ता और वृद्ध लोग शामिल हैं. उन्होंने कहा, ” हमने ढाई साल एक लंबी, अंधेरी सुरंग में बिताए हैं, और अब हम उस सुरंग के अंत में प्रकाश को देखना शुरू कर रहे हैं.”  हालांकि, उन्होंने जोर देकर कहा, ” अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है. सुरंग अभी भी अंधेरा है, कई बाधाएं हैं जो हमें परेशान कर सकती हैं, अगर हम ध्यान नहीं देते हैं.”

यह भी पढ़ें –

“गंभीर चिंता…” : भारत ने UN में यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने का किया ‘सख्ती से’ आह्वान

गुरुग्राम में आफत की बारिश : प्रशासन की लोगों से अपील – घर से ही करें काम, स्कूल भी बंद



Source link

TRENDING

IMD Weather Update: फिर बदलने जा रहा है मौसम, IMD ने 18 राज्यों में जारी किया बारिश का येलो अलर्ट, जानिए आपके राज्य का हाल

Published

on

By


Image Source : INDIA TV
Rain Yellow Alert

Highlights

  • 6 अक्टूबर तक कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
  • दक्षिण भारत के कई इलाकों में जमकर बरसेंगे बादल
  • Delhi: 4 अक्टूबर को शाम के समय एक दो स्थानों पर बूंदाबांदी की संभावना

IMD Weather Update: देश के कई राज्यों से मानसून की विदाई हो चुकी है। इस कारण अब बारिश की गतिविधियां कम हो गई हैं। लेकिन इसके बावजूद कुछ राज्यों में बारिश का अनुमान जताया गया है। आईएमडी ने बिहार, झारखंड सहित देश के 18 राज्यों में बारिश का ‘येलो अलर्ट‘ जारी किया है। 

अब एक बार फिर कुछ राज्यों में मौसम ने करवट ली है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करके बताया है कि हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के कई इलाकों में दो से तीन दिनों तक बारिश की संभावना है। वहीं आईएमर्डी ने आज यानी 3 अक्टूबर 2022 को बिहार, झारखंड सहित देश के 18 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में कुछ जगह हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी तथा कुछ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

जानिए किन राज्यों में है येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक 3 अक्टूबर को बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से, तमिलनाडु, केरल, गोवा व महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। वहीं कुछ राज्यों में आज तेज हवा के साथ भारी बारिश की चेतावनी है। मौसम विभाग ने इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है।

6 अक्टूबर तक इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग की मानें तो 6 अक्टूबर के बाद दो से तीन दिनों तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में मध्यम से तेज बारिश होगी। इसके अलावा उत्तर पूर्व भारत अगले तीन से चार दिनों तक तेज बारिश के आसार हैं। आईएमडी ने बताया है कि ओडिशा में दो से छह अक्टूबर, गंगीय पश्चिम बंगाल में दो से चार अक्टूबर, झारखंड में तीन से चार अक्टूबर, बिहार में चार और पांच अक्टूबर, नॉर्थ ईस्ट मध्य प्रदेश में पांच और छह अक्टूबर, नॉर्थवेस्ट मध्य प्रदेश में छह अक्टूबर और छत्तीसगढ़ में चार और पांच अक्टूबर को गरज के साथ मध्यम से तेज बारिश हो सकती है।

दक्षिण भारत के इन इलाकों में जमकर बरसेंगे बादल

दक्षिण के राज्यों की बात करें तो तटीय आंध्र प्रदेश के इलाकों, यनम में दो, चार और पांच अक्टूबर को भारी बारिश के आसार हैं। दक्षिणी कर्नाटक के हिस्सों में दो अक्टूबर और तेलंगाना में पांच व छह अक्टूबर को तेज बरसात हो सकती है। अन्य राज्यों की बात करें तो मिजोरम, मणिपुर, नगालैंड और त्रिपुरा में दो से चार अक्टूबर के बीच गरज के साथ बरसात हो सकती है। असम, मेघालय में भी बारिश होने की उम्मीद है।

यूपी-उत्तराखंड में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंडए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में छह और सात अक्टूबर, पूर्वी उत्तर प्रदेश में पांच से सात अक्टूबर के बीच मध्यम से तेज बरसात होने की संभावना है। इसके अलावा, उत्तराखंड में छह और सात अक्टूबर को बहुत भारी बारिश होगी।

दिल्‍ली-एनसीआर में इस हफ्ते मौसम कैसा रहेगा

मौसम विभाग ने कहा कि  4 अक्टूबर को शाम के समय एक दो स्थानों पर बूंदाबांदी की संभावना है। इसके बाद 5 अक्टूबर से बारिश कुछ बढ़ेगी। शाम के समय हल्की बारिश होगी। बहुत तेज बारिश की संभावना नहीं है। 6 अक्टूबर को हल्की और 7 अक्टूबर को मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसकी वजह से तापमान में भारी गिरावट होगी। यह 29 से 30 डिग्री पर पहुंच जाएगे। 8 अक्टूबर को भी मध्यम बारिश की संभावना है।

 

Latest India News





Source link

Continue Reading

TRENDING

पति नहीं बता रहा था अपनी इनकम, पत्नी ने RTI दायर कर लगा लिया पता

Published

on

By



रिपोर्ट के मुताबिक, शुरुआत में बरेली के आयकर विभाग के केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी (CPIO) ने आरटीआई के तहत यह जानकारी देने से इनकार कर दिया, क्योंकि उसके पति ने अपनी सहमति नहीं दी थी।



Source link

Continue Reading

TRENDING

महाराष्ट्र: घर पर चार्ज करते समय इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी में ब्लास्ट, 7 साल के मासूम की मौत

Published

on

By


Image Source : INDIA TV
Electric scooter battery explodes

Highlights

  • इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी में ब्लास्ट
  • घर पर चार्ज करते समय हादसा
  • 7 साल के मासूम की मौत

Maharashtra News: मुंबई से सटे वसई में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी में ब्लास्ट होने की वजह से एक 7 साल के मासूम की मौत हो गई है। ये बैटरी घर में चार्ज की जा रही थी, जिसमें हुए ब्लास्ट ने मासूम शब्बीर शहनवाज की जिंदगी छीन ली। घटना अंसारी रामदास नगर, वसई पूर्व की है। शाहनवाज अंसारी नाम के शख्स ने 23 सितंबर की सुबह करीब ढाई बजे अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी अपने घर के हॉल में चार्ज करने के लिए रखी थी और सुबह करीब साढ़े पांच बजे बैटरी फट गई।

7 साल का मासूम ब्लास्ट से जला

इस ब्लास्ट में शख्स के  7 साल के बेटे की जलने से मौत हो गई। शहनवाज की पत्नी शबाना और उनकी चार साल की बेटी बेडरूम में सोए थे। सुबह करीब साढ़े पांच बजे अचानक विस्फोट और आग लगने की आवाज से वे जाग गए। जहां अंसारी की मां रुकसाना की उंगलियों में मामूली चोटें आईं, वहीं दूसरी कक्षा का छात्र शब्बीर लगभग 70% जल गया। आवाज से चॉल के पड़ोसी भी जाग गए। 

30 सितंबर को बच्चे ने तोड़ दिया दम 

शब्बीर को पास के एक निजी अस्पताल में ले जाया गया जहां 30 सितंबर को उसकी मौत हो गई। शब्बीर और रुकसाना पैनल बोर्ड और एलईडी टेलीविजन के नीचे एक बेड पर सो रहे थे। विस्फोट से बिजली के तार पिघल गए और टेलीविजन में आग लग गई। विस्फोट में खिड़की के शीशे टूट गए और  कमरा बुरी तरह जल गया है हालांकि आग बेडरूम तक नहीं फैली जिसके चलते परिवार के बाकी लोग सुरक्षित बच गए।

वसई विरार नगर निगम के दमकल कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर नुकसान का जायजा लिया। मानिकपुर पुलिस के मुताबिक, बैटरी लंबे समय से चार्ज हो रही थी और हीट होने की वजह से विस्फोट हुआ।





Source link

Continue Reading