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अगस्त में EPFO ​से जुड़े 9.85 लाख सदस्य, ESIC में 14.62 लाख कामगार

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इसी माह में ईएसआईसी में कुल 14 लाख 62 हजार 145 कामगार शामिल हुए हैं.

मौजूदा वर्ष के अगस्त में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) से 9.85 लाख अंशधारक, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) से 14.62 लाख कामगार और राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) में 65 हजार से अधिक कर्मचारी जोड़े गये हैं. केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने मंगलवार को ये जानकारी दी.

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मंत्रालय ने बताया कि अगस्त 2022 में ईपीएपओ कुल 9 लाख 86 हजार 859 अंशधारक शामिल हुये हैं. इनमें 7 लाख 18 हजार 95 पुरुष और 2 लाख 68 हजार 740 महिला शामिल हैं. आंकड़ों के अनुसार सितंबर 2017 से अगस्त 2022 की अवधि में कुल 5 करोड़ 81 लाख 56 हजार 630 अंशधारक ईपीएफओ से जोड़े गये हैं.

इसी माह में ईएसआईसी में कुल 14 लाख 62 हजार 145 कामगार शामिल हुए हैं. इनमें से 11 लाख 82 हजार 256 पुरुष और 2 लाख 79 हजार 834 महिलाएं हैं. शेष 55 अन्य श्रेणी में शामिल हैं. सितंबर 2017 से अगस्त 2022 तक की अवधि में सात करोड़ 22 लाख 92 हजार 232 कामगार ईएसआईसी में जुड़े हैं.

अगस्त 2022 में एनपीएस में कुल 65 हजार 543 कर्मचारी शामिल हुए हैं. केंद्र सरकार में 9139, राज्य सरकारों में 40 हजार 902 और गैर सरकारी क्षेत्र में 15 हजार 502 कर्मचारी शामिल हुए हैं. सितंबर 2017 से अगस्त 2022 की अवधि में 37 लाख 85 हजार 101 कर्मचारी एनपीएस में जोड़े गये हैं.

अगस्त के दौरान जोड़े गए 9.87 लाख नए सदस्यों में से लगभग 58.32 प्रतिशत 18 से 25 साल की उम्र के हैं. आंकड़ों के  मुताबिक, करीब 7.07 लाख सदस्य योजना से बाहर निकले लेकिन ईपीएफओ (EPFO) के तहत आने वाले संस्थानों में फिर से शामिल हो गए. इन लोगों ने अपने खातों से आखिरी निकासी का विकल्प चुनने की जगह अपने फंड को पिछले पीएफ खाते में ट्रांसफर कर दिया.

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(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



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इंदौर में रामनवमी पर बड़ा हादसा, मंदिर में छत धंसने से कुएं में गिरे लोग; अफरा-तफरी

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रामनवमी पर इंदौर में बड़ा हादसा हुआ है। मंदिर में कुएं पटेल नगर में झूलेलाल मंदिर में बावड़ी के ऊपर बने छत धंसने से बहुत से लोग इसके अंदर गिर गए हैं। प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची है और राहत-बचाव का क



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सरकारी अधिकारी शेयर बाजार में करते हैं कितना निवेश, केंद्र ने मांगा IAS, IPS, IFS से हिसाब-किताब

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Photo:PTI केंद्र ने अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों से शेयर बाजार में निवेश की जानकारी मांगी

शेयर बाजार से मुनाफा कमाने के लिए आम लोग मार्केट में निवेश करते हैं। लेकिन देश में नीतियों को बनाने वाले और क्रियान्वित करते वाले अधिकारी भी क्या अपना पैसा शेयर बाजार में लगाकर मुनाफा कूट रहे हैं? केंद्र सरकार ने अब इसी की पड़ताल शुरू कर दी है। केंद्र की मोदी सरकार ने अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों से कहा है कि यदि शेयर बाजार, शेयर या अन्य निवेश में उनका कुल लेनदेन कैलेंडर वर्ष के दौरान उनके छह महीने के मूल वेतन से अधिक होता है तो वे इसकी जानकारी मुहैया करवाएं। 

क्या है सरकार का आदेश 

कार्मिक मंत्रालय ने इस बाबत हाल में एक आदेश जारी किया है। यह जानकारी अखिल भारतीय सेवा (आचरण) नियमावली, 1968 के नियम 16(4) के तहत उनके द्वारा दी जाने वाली इसी प्रकार की जानकारी से अतिरिक्त होगी। ये नियम अखिल भारतीय सेवाओं- भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और भारतीय वन सेवा (आईएफएस) के सदस्यों पर लागू होंगे। यह आदेश केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों के सचिवों को जारी किया गया है।

बताना होगा कहां से आया पैसा

अभी तक अधिकारियों से उनके निवेश के बारे में जानकारी प्राप्त करने का कोई तरीका नहीं था। हाल के समय में केंद्र के पास कई रिपोर्ट आ रही थीं, जिसमें लाल बत्ती में चलने वाले अधिकारियों का शेयर बाजार में एक्सपोजर के संकेत मिल रहे थे। अब सरकार ने खुद ही अधिकारियों से पूछा है कि वे अपने निवेश के बारे में उसे सूचित करें। यहां पर सरकार ने 6 महीने के बेसिक वेतन की भी शर्त लागू की है। 

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14 साल बाद Pepsi ने क्यों बदला अपना Logo? कैसा है नया लोगो? भविष्य में कैसे अलग होगी कंपनी?

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Pepsi New Logo: जब भी हम थक जाते हैं या किसी होटल में खाना खाते हैं तो हम कोल्ड ड्रिंक पीते हैं. कई कंपनियां कोल्ड ड्रिंक्स बनाती हैं, मगर पेप्सी की बात ही कुछ और है. लोग पेप्सी को ज्यादा पसंद करते हैं. इसके पीछे की वजह ये है कि ये कंपनी बहुत ही पुरानी है. देखा जाए तो आज पूरी दुनिया में PepsiCo कंपनी बहुत नामी कंपनी है. ये कई ब्रांड्स बनाती है, उनमें से पेप्सी एक कंपनी है. अभी हाल ही में सोशल मीडिया पर पेप्सी कंपनी वायरल हो रही है. वायरल होने के कारण इस कंपनी ने अपना लोगो बदल लिया है. इस लोगों पर लोग अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

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नया लोगो देखें

दुनिया की नंबर 1 सॉफ़्ट ड्रिंक कंपनी Pepsi ने 14 साल बाद ग्लोबली अपने Logo और Visual Identity System में बदलाव किया है. कंपनी ने भविष्य को ध्यान में रखते हुए इस लोगो का डिजाइन किया है. सोशल मीडिया पर लोग इस लोगो पर अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

वीडियो देखें

पेप्सी (Pepsi) का नया Logo कई मायने में बहुत ही ख़ास है. कंपनी ने विश्व को ध्यान में रखते हुए इस लोगो का निर्माण किया है. इसमें पेप्सी ब्रांड का ध्यान रखा गया है. कलर के बारे में बताएं तो इस बार Logo पर इलेक्ट्रिक ब्लू और ब्लैक कलर का इस्तेमाल किया गया है. मॉडर्न, कस्टम टाइपफ़ेस ब्रांड के आत्मविश्वास और मानसिकता को दर्शाता है. इस नए लोगो के माध्यम से कंपनी चाहती है कि जनता में आत्मविश्वास बना रहे. 

इस लोगो को पेप्सी के क्रियटिव हेड Todd Kaplan ने शेयर किया है. इस पर कई लोगों ने कमेंट किया है. एक यूज़र ने कमेंट करते हुए लिखा है- बहुत ही सुंदर लग रहा है. वहीं एक अन्य यूज़र ने कमेंट करते हुए लिखा है- इस लोगो को देखने के बाद अच्छा लग रहा है.





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